परिवार नियोजन, संस्थागत प्रसव  व टीकाकरण पर करें सहयोग निजी हॉस्पिटल – सीएमओ 

 परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत सीएमओ कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन 

मेरठ। जनपद मेरठ में शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत निजी सेवा प्रदाताओं की कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में पीएसआई इंडिया के सहयोग से किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अखिलेश मोहन व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार नियोजन डा कान्ति प्रसाद व अर्बन नोडल डॉ आर के सरोहा, डा जावेद हुसेैन  ने की |

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अर्बन नोडल ने निजी अस्पतालों को अधिक से अधिक जोड़ने की बात कही ताकी प्रसव  पूर्व सुविधाएं , संस्थागत  प्रसव, परिवार नियोजन और बच्चों को नियमित टिकाकरण की रिपोर्ट प्राप्त हो सके  ताकी भारत सरकार के पोर्टल हेल्थ मैनेजमेट एंड इनफॉरमेशन  सिस्टम एचएमआई एस पर डाटा  अकिंत किया  जा सके ।

 कार्यशाला  की शुरुआत में पीएसआई इंडिया से कोमल घई व यूपी टीएसयू से जितेंद्र सिंह व एफपीएलएम आईएस के मैनेजर हुसैन अहमद ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कि परिवार नियोजन के मुद्दों ,परिवार नियोजन के साधनों ,समुदाय को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने के साथ  एनएफएचएस-5  के अनुसार विभिन्न आंकड़ों की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 50% से अधिक लोग निजी क्षेत्रों  से परिवार नियोजन के साधनों को लेना पसंद करते हैं ऐसी स्थिति में आप सभी का रोल भी  महत्वपूर्ण हो जाता है । जिला  स्वास्थ्य मातृ  परामर्श दाता इलमा अजीम ने मातृ मृत्यू की रिपोटिंग के विषय में जानकारी दी। साथ ही ई रूपये वाउचर के विषय मेंऔर गर्भवती महिलाओं की एचएमआईएस पोर्टल पर रिपोटिंग की  जानकारी दी। 

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि परिवार नियोजन सहित सभी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने में निजी चिकित्सालय का भी अहम योगदान है लेकिन निजी चिकित्सालय इस बात का प्रयास अवश्य करें की वह अपने यहां दी जा रही  सेवाओं  की रिपोर्टिंग करना भी सुनिश्चित  करें ।जिला एचएम आई एस मेैनेजर मनीष पाल द्वारा सभी पोर्टल की जानकरी दी गई। बैठक में 42 निजी अस्पतालों के चिकित्सकों व उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *