तेलंगाना में मुफ्त बस सेवा के बावजूूद महिला का काटा टिकट, परिवहन निगम ने दिए जांच के आदेश

हैदराबाद। तेलंगाना राज्य में महिलाओं के लिए शुरू की गई मुफ्त बस सुविधा के बावजूद निजामाबाद जिले में एक महिला को टिकट जारी करने पर परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) ने रविवार को एक बस कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई की।

बस कंडक्टर द्वारा एक महिला को 90 रुपये का टिकट दिए जाने का वीडियो वायरल होने के बाद टीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक वी. सी. सज्जनर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि निजामाबाद जिले के बोडन डिपो के तहत एक महिला को टिकट जारी करने के मामले की जांच का आदेश दिया गया है।

उन्‍होंने कहा, ”संबंधित कंडक्टर को डिपो स्पेयर में रखा गया है। जांच के बाद उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।”

निजामाबाद से बोधन जाने वाली बस में मोबाइल फोन से लिए गए वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि बस कंडक्टर ने महिला यात्रियों को टिकट जारी किए। क्लिप में बुर्का पहने एक महिला नजर आ रही है। कंडक्टर भी अपना बचाव करता नजर आ रहा है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए टिकट से साफ है कि महिला पल्ले वेलुगु बस में यात्रा कर रही थी।

नई कांग्रेस सरकार ने हाल ही में संपन्न चुनावों में दी गई छह गारंटियों में से एक को लागू करने के लिए शनिवार को राज्य में टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत की।

महालक्ष्मी योजना के तहत तेलंगाना की मूल निवासी महिलाएं, लड़कियां और ट्रांसजेंडर राज्य में कहीं भी बिना किसी प्रतिबंध के टीएसआरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। वे अपना पहचानपत्र दिखाने के बाद राज्य भर में पल्ले वेलुगु और एक्सप्रेस बसों में भी मुफ्त यात्रा कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शुक्रवार को सोनिया गांधी के जन्मदिन के अवसर पर इस योजना की शुरुआत की है।

राज्य के मंत्रियों और कांग्रेस विधायकों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में योजना शुरू की और महिलाओं के साथ टीएसआरटीसी बसों में यात्रा की।

स्वास्थ्य, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री दामोदर राजा नरसिम्हा ने कहा कि यह योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *