भारत-सर्बिया के संबंध ‘नाम’ के संदर्भ में परिभाषित हैं : राष्ट्रपति मुर्मू

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत और सर्बिया प्राचीन भूमि हैं और आधुनिक युग में बाल्कन देश के साथ भारत के संबंध विशेष रूप से गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नाम) के संदर्भ में परिभाषित किए गए थे। उन्होंने कहा कि भारत और सर्बिया ने हमेशा एक-दूसरे के मूल हितों की समझ साझा की है, उन्होंने कहा कि इस द्विपक्षीय नींव के आधार पर, वह यात्रा के दौरान सर्बियाई नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।

राष्ट्रपति ने बेलग्रेड में सर्बिया में भारत के राजदूत संजीव कोहली द्वारा आयोजित एक सामुदायिक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय और ‘भारत के मित्र’ के साथ बातचीत करते हुए यह बात कही।

राष्ट्रपति मुर्मू अपने दो देशों के दौरे के दूसरे चरण में तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर बुधवार को सर्बिया पहुंचे थे। वह इससे पहले सूरीनाम गई थीं।

उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि सर्बिया भारत के सतत विकास सहयोग कार्यक्रमों में एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है।

वैश्विक मंच पर राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि भारत को एक जिम्मेदार विकास भागीदार, प्रथम उत्तरदाता और वैश्विक दक्षिण की आवाज के रूप में पहचाना जाता है।

उन्होंने कहा कि इनमें से प्रत्येक पहलू एक अग्रणी शक्ति बनने की दिशा में हमारी खोज को दर्शाता है।

राष्ट्रपति ने जलवायु कार्रवाई, आतंकवाद का मुकाबला, कनेक्टिविटी, समुद्री सुरक्षा, वित्तीय समावेशन और खाद्य सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर भारत द्वारा निभाई गई अग्रणी भूमिका का भी उल्लेख किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *