पोषण उत्सव में हुई गोद भराई और अन्नप्राशन की रस्म


स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के विजयी पांच स्वस्थ बच्चों को किया गया पुरस्कृत
नोएडा, 30 सितम्बर 2023। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत खंड विकास कार्यालय दादरी परिसर में शुक्रवार को पोषण उत्सव का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय पोषण उत्सव के आयोजन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने रंगोली निर्मित कर टीचिंग लर्निंग मेटेरियल (टीएलएम) की प्रदर्शनी लगाई। दादरी विधायक तेजपाल नागर, जिला अध्यक्ष गजेंद्र मावी, रविंद्र जिंदल, मनोज मावी, दादरी ब्लॉक प्रमुख विजेंद्र भाटी की उपस्थिति में तीन गर्भवती की गोद भराई की गई। छह माह की आयु पूर्ण कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। इसके साथ ही स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा के अंतर्गत विजयी पांच स्वस्थ बच्चों को पुरस्कृत कर पोषण संबंधी जागरूकता संदेश प्रसारित किया गया।
पोषण उत्सव में श्री अन्न निर्मित व्यंजनों की प्रदर्शनी के माध्यम से जन समुदाय को श्री अन्न के प्रयोग के लिए जागरूक किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। बाल विकास परियोजना अधिकारी दनकौर संध्या सोनी ने मंच संचालन किया। प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी दादरी मंजू वर्मा पर्यवेक्षक पूनम राय, रेखा शर्मा एवं कुन्तेश कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।
गौरतलब है कि सितम्बर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत जनपद में पोषण को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया- इन कार्यक्रमों के आयोजन का मकसद पोषण को लेकर जागरूकता और माताओं व परिवार के अन्य सदस्यों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है। गर्भवती की गोद भराई रस्म से यह संदेश देने का प्रयास किया जाता है कि अब परिवार में नया सदस्य आने वाला है। इसलिए सभी सदस्य गर्भवती का विशेष ख्याल रखें, चाहे वह पोषण से संबंधित हो, अथवा देखभाल से। इसी तरह अन्नप्राशन की रस्म के आयोजन का भी मकसद यह बताना है कि अब बच्चा छह माह का हो गया है इसलिए उसके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उसे मां के दूध के साथ-साथ ऊपरी आहार की बहुत जरूरत है। ऊपरी आहार कब, कितना और कैसे देना है इसके बारे में हर आंगनबाड़ी केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती और धात्री महिलाओं को अच्छी तरह से बताती हैं। उन्होंने बताया इसी तरह से स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता कराने का मकसद बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर अच्छी प्रतिस्पर्धा पैदा करना है, ताकि सभी अभिभावक अपने बच्चे को उचित पोषाहार देकर हष्ट पुष्ट और निरोगी बनाएं।

खंड विकास कार्यालय दादरी परिसर में आयोजित कार्यक्रम में स्वस्थ बालक बालिका प्रतिस्पर्धा में हुमेरा, हरमन, हमदान, अदीबा व अनाबिया को पुरस्कृत किया गया। तनिष्का, मुस्कान और मिहिप का अन्नप्राशन हुआ और अलका, पूजा व डौली की गोदभराई हुई।
अलका ने कहा –“समुदाय के बीच और समारोह के साथ गोद भराई रस्म होने से बहुत अच्छा लगा, इस तरह के आयोजन से लगा कि मां बनना अपने लिए ही नहीं सामाजिक रूप से भी एक सुखद अनुभूति है। इस कार्यक्रम के आयोजन से ऐसा लगा कि परिवार के सदस्यों के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यहां तक कि जनप्रतिनिधि भी हमारे साथ हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *