व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए-डॉ चौड़ा

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में पहली आपीडी में 60 मरीजों का चेकअप किया 

 मेरठ। यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी के मेरठ स्थित यशोदा सुपर स्पेशलिटी मेडिसेंटर गढ़ रोड, पर बुधवार को  निशुल्क कैंप का आयोजन हुआ। चिकित्सकों की टीम में डॉक्टर राहुल चौड़ा एडोक्रिनलॉजिस्ट विशेषज्ञ ने आज कैंप में लगभग 60 मरीजों का चेकअप कर उनके जटिल रोगों की रोकथाम के लिए जागरूक किया। कैंप के अंदर सबसे ज्यादा डायबटिज के मरीज आए। 

डॉक्टर चौड़ा ने बताया कि डायबिटीज का इलाज 100% संभव है, बशर्ते मैरिज प्रॉपर मेडिसन, डाइट एवं एक्सरसाइज का पालन करें। डाइट में सिंपल शुगर जैसे की फ्रूट जूस, शक्कर, चीनी जैसी चीजों का सेवन कम करें और फल, हरे पत्तेदार सब्जियां, मल्टीग्रेन आटा, नट्स, दुध और दूध से बने पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। साथ ही शुद्ध घी, डालडा, बेकरी आईटम्स और मैदा की चीजों से परहेज़ करे। विभिन्न प्रकार के तेल जैसे सरसों का तेल, सोयाबीन तेल, ओलीव तेल का उपयोग बारी बारी से करे, ताकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में मूफा, फूफा जैसे फैटी एसिड मिलते
रहे।

डॉ चौड़ा ने बताया कि व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और रोजाना 30 से 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इसके साथ ही मरीज को यह विशेष ध्यान रखना है कि वह अपना डॉक्टर स्वयं ना बने, किसी भी प्रकार की समस्या के लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 मोबाईल से बनाए दूरी 

डॉ चौड़ा ने बताया कोरोना काल के बाद एडंराइड मोबाइल का काफी महत्व बढ गया है। यह बडो से लेकर छाेटे में यह बीमारी बुरी तरह जकड गयी है। इसके कारण स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड रहा है। उन्होंने लोगों से मोबाइल से दूरी बनाने की सलाह दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *