जिलाधिकारी ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व योग सप्ताह को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर की अधिकारियों के साथ बैठक

बदायूँ। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा तथा योग सप्ताह 15 जून से 21 जून तक मनाया जाएगा। उन्होंने सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस वर्ष नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा तथा इसका थीम ‘हर घर-आंगन योग’ है। उन्होंने कहा कि आमजन को योग का महत्व बताएं व उसको अपनाने के लिए प्रेरित करें।

मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व योग सप्ताह को सफलतापूर्वक आयोजन के संबंध में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा तथा मा0 मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश के मार्गदर्शन में भारत की परंपरागत विरासत योग को जन-जन के आरोग्य का माध्यम बनाए जाने के उद्देश्य से 21 जून को प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भव्य स्वरूप में मनाया जाता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि योग सप्ताह 15 जून से प्रारंभ होकर 21 जून तक मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर व जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भव्य कार्यक्रम पुलिस लाइन में आयोजित किया जाएगा जिसमें माननीय प्रभारी मंत्री जी भी प्रतिभाग करेंगी।

उन्होंने इस आयोजन के सफल संचालन के लिए मोबाइल टॉयलेट, साफ सफाई, पेयजल, पार्किंग आदि सहित विभिन्न व्यवस्थाओं पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त कार्यक्रमों के आयोजन में समय बदलता स्वच्छता एवं कोविड-19 प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा जाए।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार पटेल ने कहा कि योग सप्ताह और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या का विवरण आयुष कवच ऐप पर व वेबसाइट यूपी आयुष सोसायटी डॉट कॉम पर अपलोड किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी को संयोजक बनाया गया है तथा जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन भी किया गया है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पतंजलि योग संस्थान, ब्रह्मकुमारी, रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम, गायत्री परिवार आदि का सहयोग भी लिया जाएगा।

  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय, पीडी डीआरडीए, पतंजलि योग संस्थान व अन्य  संस्थानों के प्रतिनिधि सहित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *