परिवार नियोजन की जानकारी देने के लिए निजी चिकित्सालय बनाएं काउंसलिंग कॉर्नरः डॉ. दिव्या

मुजफ्फरनगर।निजी चिकित्सालयों में प्रसव एवं परिवार नियोजन सम्बन्धी आकड़ों के संकलन के लिए मंगलवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। परिवार नियोजन के आंकड़ों को हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर संकलित करने के लिए उनका क्षमतावर्धन किया गया। कार्यशाला में जनपद के 28 चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारों समेत कुल 38 लोगों ने भाग लिया।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने कार्यशाला में आए चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों से परिवार नियोजन पर ज्यादा गौर करने के लिए कहा। उन्होंने कहा- अस्पताल में आए दम्पति व नवदम्पति को परिवार नियोजन के बारे में विस्तृत जानकारी देने के बाद उसके महत्व के बारे में जागरूक किया जाए, जिससे लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ सके। इसके लिए स्टाफ को अलग से इसकी जिम्मेदारी दी जाए। 
डॉ. दिव्या ने सभी को अपने अस्पतालों में परिवार नियोजन की जानकारी देने के लिए एक काउंसलिंग कॉर्नर बनाये जाने के लिए कहा। इसके साथ ही अस्पताल में आने वाली गर्भवती की एचआईवी स्क्रीनिंग, परिवार नियोजन के लिए परामर्श तथा सभी दी जा रही सेवाओं का रिकॉर्ड रजिस्टर बनाने को कहा, जिससे अस्पतालों में ऐसे लोगों का डाटा उपलब्ध रहे।
कार्यशाला में आये अस्पतालों के प्रतिनिधियों से टीकाकरण एवं प्रसव संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा की गयी एवं रिपोर्ट को समय से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए गये । सभी चिकित्सालय को एवीडीएम पोर्टल पर पंजीकरण कराये जाने के लिए कहा गया।
पीएसआई इंडिया से कार्यक्रम प्रबंधक कोमल घई ने प्राइवेट अस्पतालों से परिवार नियोजन के संबंध में आंकड़ों में सुधार लाने के अपील की, जिससे जनपद की प्रदेश स्तर पर रैंकिंग अच्छी बन सके।
इस अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय से परिवार नियोजन परामर्शदाता अंबिका सैनी, अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर कमल कुमार, शोभित सक्सेना सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *