लंदन की संस्था  यूपी की लड़कियों को बनाएगी सशक्त 

 मेरठ समेत यूपी में पचास हजार लड़कियों को सशक्त बनाने का रखा लक्ष्य 

मेरठ । महिलाओं एवं लड़कियों  को साशक्त बनाने के लिए समर्पित यूके की संस्था शी इंस्पायर ने एक अच्छी शुरूआत करते हुए यूपी में एमपावर50 के गर्ल की शुरूआत करते हुए पचास हजार लड़कियों को सशक्त बनाने का फैसला किया गया है। इसकी शुरूआत मेरठ से आंरभ की गयी है। इसमें सरकारी  स्कूलों को जोडा जाएगा। 

मीडिया को जानकारी देती मेरठ में जन्मी गुलनाज़ ब्रेनन बताया SheInspires ने 10 साल की विरासत के साथ Empower50k Girls पहल की शुरुआत की UK स्थित संगठन ने उत्तर प्रदेश, भारत से 50,000 लड़कियों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। SheInspires, जो महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक यूके स्थित संगठन है, अपनी 10 साल की विरासत का जश्न मना रहा है और एक महत्वपूर्ण वैश्विक पहल, Empower50k Girls की शुरुआत कर रहा है।  संस्था ने पिछले दशक में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक उम्मीद और बदलाव का प्रतीक बनकर अपने उद्देश्य को स्थापित किया है। 50,000 लड़कियों को वैश्विक स्तर पर समर्थन और प्रेरित करने की दृष्टि के साथ, यह पहल गुलनाज़ के घर से शुरू होती है, जहां वह प्रदेश के अपने जड़ों में लौटकर इस परियोजना के पहले चरण की शुरुआत कर रही हैं।

उन्होंने बताया कि Empower50k Girls पहल उनकी प्यारी मां मुनीज़ा बेगम की याद में समर्पित है।  कोविड-19 महामारी के दौरान उनका निधन हो गया। “यह परियोजना उनकी स्मृति में शुरू की गई है,” गुलनाज़ कहती हैं। “मेरी मां ताकत और प्रेरणा का स्रोत थीं, और मैं उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं, जिससे युवा लड़कियों को शिक्षा, स्वास्थ्य जागरूकता और ऐसे अवसर मिलें जो उनके भविष्य को आकार देंगे।”

उन्हांने बताया पहले चरण के अंतर्गत, प्रदेश के पांच ग्रामीण स्कूलों में लड़कियों के स्वास्थ्य और मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता प्रदान की गई। इन स्कूलों को यूके-आधारित संगठनों से उदार समर्थन प्राप्त हुआ, जिससे इस परियोजना की सफलता सुनिश्चित हुई। 

1. Government Girls Inter College, Hapur Road, Meerut  

2. Government junior High School, Kudhla

3. Government Inter College, Kudhla 

4. Government junior High School, Narhada

5. Pandit bakhshi das Inter College, Zahidpur

कार्यशालाओं के दौरान, सभी लड़कियों को वेलनेस पैक्स वितरित किए गए, जिससे उन्हें स्वच्छता उत्पाद और शैक्षिक सामग्री प्रदान की गई। प्रशिक्षण के बाद, स्कूलों में एक पोस्टर-निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें लड़कियों ने जो कुछ सीखा था उसे रचनात्मक रूप से प्रदर्शित किया। लड़कियों और स्कूल के स्टाफ का उत्साह और भागीदारी अत्यधिक प्रेरणादायक रही, जिसने इस पहल को यादगार बना दिया।

गुलनाज़ अपने अविश्वसनीय टीम का दिल से धन्यवाद देती हैं, जिन्होंने Empower50k Girls के पहले चरण को सफल बनाने में योगदान दिया। विशेष आभार प्रकट किया जाता है: तनसीर अहमद, परियोजना लीड; गुलशा, उनकी बहन, जिन्होंने निरंतर समर्थन दिया;गौरांगी, स्टाफ ट्रेनर; और मिलाप सुपरस्टोर के श्री मदन, जिन्होंने इस पहल में उदार योगदान दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *