लोकप्रिय अस्पताल में विश्व फिजियोथैरेपी दिवस मनाया गया 

अस्पताल के निदेशक  डाॅ. रोहित रविन्द्र एवं डाॅ. वीरेन्द्र खोखर द्वारा केक काटकर आयोजन किया गया

मेरठ। लोकप्रिय अस्पताल के फिजियोथैरेपी विभाग में विश्व फिजियोथैरेपी दिवस बनाया गया। अस्पताल के निदेशक डाॅ. रोहित रविन्द्र ने बताया कि पिछले  35 साल से सेवाभाव व न्यूनतम शुक्ल तथा आधुनिक मशीनों के द्वारा लोकप्रिय अस्पताल में फिजियोथैरेपी की सेवाएं संचालित है। इसके द्वारा बहुत से पक्षाद्यात व रीढ़ की हड्डी के मरीज ठीक होकर फिर से अपनी सक्रिय जिदंगी जी रहे हैं।

 डाॅ. प्रो वीरेन्द्र खोखर अध्यक्ष लोकप्रिय फिजियोथैरेपी विभाग ने बताया कि फिजियोथैरेपी मुख्यतः एक रोकथाम, उपचार पुनवर्सन की मुख्य प्रक्रिया है। इस थैरेपी का कार्य मरीज़ो की शरीरिक कमी को दूर करके दोषपूर्ण व्यक्तित्व में सुधार लाकर उसे दर्द से राहत प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अपंगता या विकलांगता मात्र एक घटना है, जीवन का अन्त नहीं है। इन सभी के अतिरिक्त अनेक ऐसी बीमारियां भी हैं, जिनका इलाज केवल फिजियोथैरेपी द्वारा ही संभव है। जैसे जोड़ो का दर्द रीढ़ की हड्डी का दर्द और सूजन, गदर्न का दर्द कमर दर्द डिस्क खिसकना, सायटिका, गठिया छोटे और बड़े जोड़ो की सूजन और जकड़ाहट हड्डी टूटने के बाद जोड़ों का जाम होना,फेफड़ों की परेशानियां, बलगम का फेफड़ों में जमना इत्यादि।

डाॅ. खोखर ने बताया जब लम्बी बीमारियों जैसे ब्रैन स्ट्रोक, स्पाइनल चोट, पैरालाईसिस, ट्रोमा के मरीज़ बिस्तर पर लम्बे समय तक रहने पर जब उनका आत्मविश्ववास डगमगा जाता है और वह अपनी छोटी.छोटी आवश्यकताओ के लिए दूसरों पर निभर्र हो जाते हैं उस समय फिजियोथैरेपी द्वारा एक आशा की किरण जो न केवल मरीज़ों की मुस्कुराहट वापस लायेगी बल्कि पुनवार्स के प्रोसेस को भी तेज कर देगी और आप फिर से अच्छी जिन्दगी जी सकते है।इस अवसर पर डाॅ. शुभीर वाॅल्टर एब्राहम, डाॅ. परमजीत रावत व समस्त स्टाॅफ मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *