सहारनपुर में दुर्घटनाओ का कारण बन रहे हैं ओवरलोड वाहन

गंगोह संवाददाता, आज़ाद खान

गंगोह/सहारनपुर। चीनी मिलों को क्रय केंद्रों से ट्रक एवं ट्रालो के द्वार गन्ना आपूर्ति की जाती है। और वहीं गन्ने के ओवरलोड ट्रक घनी आबादी से गुजरते हैं जिस कारण बड़े हादसे भय बना रहता है या कभी-कभी हादसा होते होते टल जाता है। जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते है गंगोह नगर के मौहल्ला कुरेशियांन चौक पर ओवरलोड गन्ने से भरा ट्रक घनी आबादी के बीच में एक साइड से झुककर डोलते हुवे दिखाई दे रहा है।

चीनी मिलों द्वारा क्षेत्र में बनाए गए तौल केंद्रों पर एकत्रित होने वाले गन्ने को ट्रकों एव ट्रालो द्वारा मील भेजा जाता है। गन्ना क्रय केंद्रों से ट्रकों एव ट्रालो को ओवरलोड भर दिया जाता है जो सड़कों पर डोलते नजर आते हैं। घुमाव वाले रास्ते पर इनके पलटने का खतरा बना रहता हे। ग्राम दुधला, मोहड़ा मछरौली, बीनपुर आदि गांवों की तरफ से आने वाले गन्ने से भरे ओवरलोड ट्रक कुेशियान चौक, नानौता चौक व कोतवाली के पास से मिल रोड पर जब घूमते हैं तो आम आदमी डर के मारे दूर हट जाते हैं। इस तरह के वाहन अब से पहले पलट भी चुके हैं। ओवरलोड गन्ने से भरे ट्रालो एव ट्रको से राहगीर व दुकानदार सब चिंतित रहते हैं। उधर बच्चे भी इन ट्रकों से जान जोखिम में डालकर गन्ना खींचते हैं। इस कारण कभी भी बडा हादसा हो सकता है। नगर वासी ऐसे वाहनों को मानकों के अनुसार चलाने की मांग प्रशासन से कई बार कर चुके है।

वहीं दूसरी ओर लोग ट्रालो को भूसे से ओवरलोड करके पूरे मार्ग को ढांक कर चलते हैं जिससे अन्य वाहनों को आवागमन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और रात्रि के समय में तो दुर्घटनाओं की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि सामने से लाइट पड़ने पर यह पता नहीं चल पाता कि सामने वाले वाहन की चौड़ाई और लंबाई कहां तक है। जो दुर्घटना का कारण बनती है।
ऐसा ही एक मामला सोमवार की रात को गंगोह के नानौता मार्ग पर नवीन अनाज मंडी के समीप भूसे से भरे ट्राले और कंक्रीट मिक्सर ट्रक के बीच भीषण टक्कर हो गई थी जिसमें ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल हो गया था। ट्रक चालक राकेश जो नानौता मार्ग पर स्थित कंस्ट्रक्शन प्लांट से गंगोह की ओर आ रहा था जैसे ही वह नवीन अनाज मंडी के समीप पहुंचा तो उसकी टक्कर भूसे से भरे ट्राले के साथ हो गई जिससे वह गंभीर रूप से घायल होकर ट्रक में ही फंस गया और ऊपर से भूसे में ढक गया जबकि ट्राला चालक रात्रि का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची डायल 112 और स्थानीय पुलिस ने थाना प्रभारी एस.एन सिंह के कुशल नेतृत्व में एस.आई जितेंद्र भाटी, कांस्टेबल अरुण तोमर, वन्स गोलियान और राहगीरों ने लगभग 2 घंटे कड़ी मशक्कत करने के बाद जेसीबी व क्रेन की सहायता से घायल को बाहर निकाला और 108 एम्बुलेंस की सहायता से प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पहुंचा जहां उसकी हालत को गंभीर देखते हुवे प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया था।
आखिर कब तक होती रहेगी ओवरलोड के कारण एसी ही दुर्घटनाएं ऐसी दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भूसे से भरे हुए ट्रालो में रात्रि के समय दोनों साइड बिजली के बल्ब या रेडियम की पट्टी के इस्तेमाल का सख्ती से पालन कराया जाना चाहिए ताकि सामने से आ रहे वाहन को रात्रि के समय में वहां की लाइटों की रोशनी में भी यह पता चल जाए कि विपरीत दिशा से आ रहे वाहन का फैलाव मार्ग पर कहां तक है जिससे ऐसी दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *