केरल के किसान का दर्द, सीएम से चार लाख रुपये की मांगी मदद, 515 रुपये की मिली छूट

तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के राज्यव्यापी दौरे के दौरान उन्हें आवेदन सौंपने के बाद एक किसान को 515 रुपये की राहत मिली।

कन्नूर के इरिट्टी के किसान ने नवंबर में विजयन सरकार के अधिकारियों की टीम को राहत के लिए अपना आवेदन सौंपा था।

गरीब किसान का कहना था कि उसने अपने घर के नवीनीकरण के लिए चार लाख रुपये का कर्ज लिया था। उसे इसे चुकाना मुश्किल हो रहा था और उसने कुछ राहत के लिए एक आवेदन दिया था।

यात्रा कासरगोड से रवाना हुई तो सीएम विजयन ने कहा था कि सभी आवेदन पर गौर किया जाएगा और दो सप्ताह से 45 दिनों के भीतर समाधान ढूंढ लिया जाएगा।

राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसान को कुछ दिन पहले अपने आवेदन पर केरल बैंक से जवाब मिला तो वह चौंक गया। जवाब में कहा गया कि उन्हें 515 रुपये की राहत दी गई है और बकाया 3,97,216 रुपये 31 दिसंबर तक क्षमा कर दिया जाएगा।

राज्य कांग्रेस के उपाध्यक्ष वी.टी. बलराम ने कहा कि इस गरीब किसान को अपना आवेदन जमा करने के लिए एक मजदूर के रूप में अपना दिन का काम छोड़ना पड़ा। वह 1,000 रुपये कमाता था और उसे जो मिला वह 515 रुपये की राहत थी।

इसके बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने सीएम विजयन के राज्यव्यापी दौरे की आलोचना की है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उनके मंत्रिमंडल के साथ कासरगोड से शुरू हुई सभी 140 विधानसभा क्षेत्रों को छूने वाली राज्यव्यापी लग्जरी बस यात्रा शनिवार को समाप्त हुई।

‘नव केरल यात्रा’ के नाम पर, विजयन और सत्तारूढ़ वाम दलों ने दावा किया कि यह एक बड़ी सफलता थी। जबकि, विपक्ष ने इसे भारत में कम्युनिस्ट सरकार की ‘आखिरी’ यात्रा करार दिया। लेकिन, मंगलवार को विजयन के गृह जिले कन्नूर में एक गरीब किसान की परेशानी मजाक का विषय बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *