दवा कारोबारी परिवार नियोजन कार्यक्रमों में देंगे सहयोग

  हर माह परिवार नियोजन से संबधित डाटा देने का दिया आश्वासन 

 मेरठ। सोमवार गढ़ रोड स्थित होटल ब्रॉडवे में ड्रग कमिश्नर अरविंद कुमार गुप्ता ड्रग इंस्पेक्टर पीयूष मंडल ड्रग इंस्पेक्टर गौरव लोधी एसीएमओ डॉ  आर के  सिरोहा जिला मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश गुप्ता व महामंत्री रजनीश कौशल  की संयुक्त अध्यक्षता में पीएसआई इंडिया ने दवा स्टॉकिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर की  कार्यशाला का आयोजन किया गया । 

दवा व्यापार वेलफेयर सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी ने कार्यशाला का संचालन करते हुए कहा कि दवा कारोबारी हमेशा से ही चाहे कोविड.19 या सरकार की अन्य कोई योजनाएं उसमें अपना अहम रोल अदा करते रहें और आने वाले समय में परिवार नियोजन एवं टीबी मुक्त भारत जैसे कार्यक्रमों में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है। 

कार्यशाला  की शुरुआत में पीएसआई इंडिया से कोमल ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कि परिवार नियोजन के मुद्दों एपरिवार नियोजन के साधनों एसमुदाय को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने के साथ साथ  टीबी  मुक्त भारत में निजी क्षेत्र की भूमिका के बारे में जागरूक करना है। पीएसआई इंडिया की दिल्ली से आए प्रतिनिधि नवीन बंसल  ने अपने संबोधन में एनएफएचएस.5  के अनुसार विभिन्न आंकड़ों की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 50  से अधिक लोग निजी क्षेत्रों  से परिवार नियोजन के साधनों को लेना पसंद करते हैं ऐसी स्थिति में आप सभी का रोल महत्वपूर्ण हो जाता है। 

ड्रग इंस्पेक्टर पीयूष  ने स्टॉकिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर से परिवार कल्याण कार्यक्रम एवं टीवी मुक्त भारत कार्यक्रम में यथासंभव सहयोग करने और मासिक स्तर पर परिवार कल्याण सामग्री उनकी रिपोर्ट साझा करने की सलाह दी।  एसीएमओ डॉ जावेद हुसैन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हमेशा से निजी क्षेत्रों का सहयोग लेता रहा है और आपके सहयोग से ही हम हर उस आखिरी व्यक्ति तक पहुंचना चाहते हैं जिन तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाया है। 

इस कार्यक्रम में नोडल एनयूएचएम डा आर के सरोहा,  डिप्टी सीएमओ डा सुधीर, अर्बन हेल्थ कॉर्डिनेटर राजीव त्यागी  ने भी अपने विचार व्यक्त किये!  पीएसआई इंडिया से तरुण व मेरठ शहर के काफी दवा स्टॉकिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर ने भाग लिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *