मनोरंजन के माध्यम से ब्रेस्ट फीडिंग के प्रति महिलाओं को किया जागरूक



ब्रेस्ट कैंसर को मात दे चुकी महिलाओं को किया सम्मानित


 मेरठ। गढ रोड स्थित न्यूटिमा हॉस्पिटल में  ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग तथा ब्रैस्ट कैंसर जागरूकता व् निशुल्क जाँच शिविर का आयोजन किया गया।  कैंप  में  महिलाओं को विस्तार से ब्रेस्ट कैंसर के बारे में अवगत कराया गया तथा ब्रैस्ट कैंसर के बारे में जागरूक किया गया, साथ ही साथ रंगारंग कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उनको ब्रेस्ट कैंसर का इलाज न करने के दुष्परिणामों के बारे में तथा आकर्षक डांस, ड्रामा के माध्यम से उनको प्रोत्साहित व् उत्साहित किया गया कि वो अपने स्तन कि जाँच तथा इलाज समय पर कराएं ।

डिपार्टमेंट ऑफ ब्रेस्ट एंड एंडोक्राइन सर्जरी विशेषज्ञ डा सुधि काम्बोज ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से जिन ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों ने अपना इलाज पूरी लगन से कराया व ब्रैस्ट कैंसर से लड़कर उस पर अपनी जीत हासिल की उन मरीजों को कार्यक्रम में (ब्रेस्ट कैंसर सुपर हीरो का दर्जा दिया गया) तथा सम्मानित किया गया । आयोजन न केवल स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा और शीघ्र पता लगाने और शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि स्तन कैंसर से लड़ने वाले सुपर हीरोज़ को उनकी हिम्मत तथा लगन और समर्पण के लिए तथा स्तन कैंसर से बचाने वालों को उनकी निष्ठा के लिए सम्मानित करके आभार व्यक्त करने और समर्थन करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा। हमारे महानायकों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए हार्दिक, सहानुभूतिपूर्ण और जिम्मेदार सेवा । जांच शिविर में 100 से अधिक महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर  में अपना नामांकन कराया तथा सभी ने जांच कराई। लोगों ने भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम को करने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की ।

 नुक्कड़ नाटक व डांस के माध्यम से महिलाओं को किया जागरूक


 ब्रेस्ट फिडिग न  कराने वाली महिलाओं के लिए अस्पताल के महिला कर्मचारियों ने नुक्कड़ नाटक व डांस के कार्यक्रम में आयी महिलाओं को जागरूक करने का प्रयास किया। उन्होंने नाटक के  माध्यम से बताया कि महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग कराने में परहेज न करें। इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड सकता है।

 इस मौके पर न्यूटीमा हॉस्पिटल के डायरेक्टर  व  डॉक्टर्स डॉ रोहित कंबोज, डॉ वी बेंबी, डॉ मीना बेम्बी, डॉ. संदीप गर्ग, डॉ श्वेता गर्ग, डॉ अि उपाध्याय, डॉ अनुपमा उपाध्याय, डॉ प्रियांक गर्ग, डॉ प्रियंका गर्ग, डॉ हरिराज तोमर, डॉ मुनेश तोमर, डॉ एच के डोगरा, डॉ दीप्ति डोगरा, डॉ विनोद शर्मा, डॉ अवनीत राणा, डॉ शालीन शर्मा, डॉ वत्सला शर्मा, डॉ संदीप कं कैप्टन राजीव रस्तोगी में इस आयोजन में भाग लेकर इसकी शोभा बढाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *