जागरूकता से मलेरिया पर पाया जा सकता है काबू- जिला मलेरिया अधिकारी

मच्छर जनित बीमारियों के प्रति एंबेड परियोजना ने अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में किया संवेदीकरण

मेरठ। मच्छर जनित बीमारियों से किस प्रकार से बचा जा सकता है , इसको लेकर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ब्रह्मपुरी पर गोदरेज फैमिली हेल्थ इंडिया के प्रोजेक्ट एंबेड के तत्वाधान में एक अंतर्विभागीय समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला मलेरिया अधिकारी श्री सत्य प्रकाश व एंबेड परियोजना की ओर से बताया गया की किस प्रकार मलेरिया व डेंगू से बचाव किया जा सकता है, इन बीमारियों के लक्षण क्या है और उनके कारक क्या है। मच्छर जनित बीमारियों के प्रति इस बैठक में विस्तृत रूप से जिला मलेरिया अधिकारी ने जानकारी दी 

 यह बताया कि सामाजिक संस्था गोदरेज संचालित फैमिली हेल्थ इंडिया के एंबेड परियोजना के द्वारा मच्छर जनित बीमारियों के उन्मूलन के लिए मेरठ शहर में पिछले वर्ष से परियोजना चलाई जा रही है । इसके तहत मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए शहर की 200 मलिन बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम व प्रचार प्रसार किया जा रहा है मच्छर जनित बीमारियों से किस प्रकार से बचा जा सकता है यह जानकारी परियोजना के कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को दे रहे हैं जिला मलेरिया अधिकारी ने यह भी बताया की इससे बचने के लिए कहीं भी पानी न इकट्ठा होने दें। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है जैसे कूलर में ,गमले में , फ्रिज के पीछे ट्रे में , छत पर पड़े हुए टायरों व अन्य सामानों में जिसमें भी पानी भरा हुआ होगा उसमें मच्छर अपने अंडे देगा और इससे डेंगू फैलेगा। 

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नम्रता ने बताया कि परियोजना का यह कार्य अत्यंत सराहनीय है और इससे मच्छर जनित बीमारियों की जागरूकता के लिए काफी सहायता मिल रही है।  संस्था के कार्यकर्ता शहर की बस्तियों में मच्छर जनित बीमारियों के बारे में विस्तार से बता कर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। इस बैठक में जिला समन्वयक संजय कुमार,  कार्यक्रम सहायक हितेश कौशिक, मंडल अध्यक्ष मोनिका जैन, मुख्य सेविका आंगनबाड़ी अंजू ढाका व मंजू त्यागी, बेसिक शिक्षा से वरुण गौतम,राजीव कुमार शर्मा,सामाजिक कार्यकर्ता अनुपम अरोड़ा ज , प्रियंका चौधरी चावली देवी इंटर कॉलेज, अनुसंधान अधिकारी जीत सिंह जी व एंबेड परियोजना के कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *