हिमाचल में डीजल पर 3 रुपए प्रति लीटर वैट बढ़ाया गया,नई दरें मध्य रात्रि से लागू

शिमला। हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट को प्रति लीटर 7.40 से बढ़ाकर 10.40 रुपये कर दिया है। शुक्रवार आधी रात से प्रदेश में डीजल की कीमतों में तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी लागू रहेगी।
राज्य कर एवं आबकारी के प्रधान सचिव भरत खेड़ा की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार डीजल पर वर्तमान में जो वैल्यू ऐडेड टैक्स 9.96 फ़ीसदी या 7.40 रुपए प्रति लीटर था, उसे बढ़ाकर 13.9 फ़ीसदी या 10.40 रुपए प्रति लीटर, जो भी अधिकतम हो, कर दिया गया है।
डीजल की नई दरें अब 14 जुलाई मध्य रात्रि से लागू होंगी। इस तरह अपने संसाधनों में बढ़ोतरी के लिए फैसले ले रही कांग्रेस सरकार ने वैट में वृद्धि की शुरुआत डीजल से की है। यह बढ़ोतरी करीब तीन रुपए प्रति लीटर की दर से होगी। हालांकि डीजल के रेट में होने वाली इस बढ़ोतरी से ढुलाई दरें बढ़ेंगी और खाद्य वस्तुओं पर भी महंगाई का असर पड़ेगा।
गौरतलब है कि 2021 में पूर्व की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने पेट्रोल और डीजल से वेट सात रुपये घटाया था।
इससे कर एवं आबकारी विभाग को वर्ष 2021-22 में 2020-21 के मुकाबले करीब 350 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ था। इसका हवाला देते हुए जनवरी 2023 में प्रदेश सरकार ने वैट में तीन रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था। अब आर्थिक संकट को देखते हुए सरकार ने वैट में और बढ़ोतरी कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *