डीएवी में नशा मुक्ति अभियान का हुआ आगाज

डीएवी में नशा मुक्ति अभियान का हुआ आगाज
विद्यार्थी मानसिक रूप से किसी बात से असंतुष्ट हैं तो उन्हें अपने माता-पिता की शरण में जाना चाहिए ना कि नशे का सहारा लेना चाहिए

मेरठ। बृहस्पततिवार को डीएवी सैंटेनरी पब्लिक स्कूल, शास्त्री नगर में अनिल कुमार (प्रांत प्रचारक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) की अध्यक्षता तथा डॉक्टर अरविंद कुमार गर्ग (पूर्व मुख्य शिक्षा अधिकारी, एटा, ) के संयोजन में नशा मुक्ति अभियान का आगाज किया गया।

आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में अमित मोहन प्रसाद (पूर्व अति मुख्य सचिव प्रदेश सरकार) तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ अल्पना शर्मा (क्षेत्रीय प्रबंधक, डीएवी स्कूल, यूपी जोन ए) उपस्थित थीं।आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को नशे की प्रचलित वस्तुओं से दूर रखना तथा उन्हें स्वयं से जोड़ना था। अतिथियों को नई ऊर्जा का प्रतीक नई पौध तथा शाल देकर सम्मानित किया गया।

मीरा कुमारी, योग संस्था की सदस्या ने विद्यार्थियों को योग के प्रति जागरूक किया तथा योग साधना द्वारा अपनी इंद्रियों पर अंकुश रखने की प्रेरणा प्रदान की। अध्यक्ष अनिल कुमार ने विद्यार्थियों को नशा न करने की सलाह दी साथ ही विद्यार्थियों को यह भी बताया कि अगर विद्यार्थी मानसिक रूप से किसी बात से असंतुष्ट हैं तो उन्हें अपने माता-पिता की शरण में जाना चाहिए ना कि नशे का सहारा लेना चाहिए। संयोजक अरविंद ने भी विद्यार्थियों को नशे से दूर रहकर अपने जीवन में सफलता पाने की ओर कदम बढ़ाने की प्रेरणा दी।

मुख्य अतिथि अमित कुमार ने विद्यार्थियों को नशा मुक्ति अभियान से जोड़ते हुए उन्हें आने वाले कल का निर्माण करने की सलाह दी एवं नशे को अपना साथी ना बनाकर अपने माता-पिता, अपने बड़ों को अपनी पुस्तकों को साथी बनाने की बात कही।

डॉ अल्पना शर्मा (क्षेत्रीय अधिकारी, डीएवी स्कूल यूपी जोन, ए) ने विद्यार्थियों को अपने संबोधन में कहा कि नशा हमारे जीवन को ध्वस्त कर देता है और हमारी दृढ़ शक्ति, आत्मविश्वास तथा हमारे अपनों का साथ हमें आने वाले कल का निर्माण करने में सहयोग प्रदान करता है इसलिए जब भी किसी कठिनाई का सामना हो तो हमें सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए ना कि नशे का सहयोग लेकर अपने जीवन को दुर्गम परिस्थितियों में ले जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *