परिवार नियोजन को लेकर अभिमुखिकरण का आयोजन 

परिवार नियोजन को लेकर अभिमुखिकरण का आयोजन 

मेरठ। जनपद मेरठ में पीएसआई इंडिया संस्था की ओर से शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत जिला महिला चिकित्सालय के सेवा प्रदाताओं के लिए whole site orientation का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा राकेश शर्मा की अध्यक्षता मे किया गया। अभिमुखिकरण का आयोजन जिला महिला चिकित्सालय के हौसला ट्रेनिंग सेंटर के सभागार में पीएसआई इंडिया के सहयोग से किया गया ।कार्यक्रम का उद्देश्य चिकित्सालय मे दी जा रही परिवार नियोजन कार्यक्रम की सेवाओं को बढावा देने और काउंसलिंग को गुणवत्तापूर्ण बनाया जाना था।

जिसमे संस्थागत  प्रसव के लिए प्रेरित करना, प्रसव पश्चात परिवार नियोजन के सेवाओं को बास्केट आफ चाइस के माध्यम से काउंसलिंग करना, किशोर, किशोरियों को परिवार नियोजन की जानकारी देना, ए.एन.सी की पूर्ण जांच व बच्चों को नियमित टिकाकरण के बारे मे समझाना शामिल है।

कार्यशाला  की शुरुआत में पीएसआई इंडिया से कोमल घई व डा अंजली गुप्ता, मेडिकल ओफिसर ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कि परिवार नियोजन के मुद्दों ,परिवार नियोजन के साधनों ,समुदाय को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने के साथ  एनएफएचएस-5  के अनुसार विभिन्न आंकड़ों की जानकारी दी।

उन्होंंने कहा कि 50% से अधिक लोग जिला महिला चिकित्सालय से परिवार नियोजन के साधनों को लेना पसंद करते हैं ऐसी स्थिति में आप सभी का रोल भी  महत्वपूर्ण हो जाता है |इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि परिवार नियोजन सहित सभी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने में चिकित्सालय का भी  अहम योगदान है लेकिन चिकित्सालय इस बात का प्रयास अवश्य करें की वह अपने यहां दी जा रही  सेवाओं  की रिपोर्टिंग एचएम आई एस  पोर्टल पर डाटा वेलिडेशन कर करना सुनिश्चित  करें । इस कार्यक्रम में हास्पिटल मेनेजर नुपुर ने क्वालिटी मेनेजमेंट पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम मे 56 प्रतिभागियों जिसमें गायनी डिपार्टमेंट, लेबर रुम स्टाफ, परिवार नियोजन परामर्शदाता, वार्ड सपोर्टिंग स्टाफ ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *