आईआईटी कानपुर के माध्यम से भौतिक विज्ञान की वर्चुअल कार्यशाला तीसरे दिन भी संपन्न

बदायूं। आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा आईआईटी कानपुर से साझा समझौता करके वर्चुअल लैब तीसरे दिन भी संचालित हुई।
कार्यशाला के संयोजक डॉ संजीव राठौर ने जानकारी दी कि महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा निर्गत पाठ्यक्रम पर आधारित बीएससी द्वितीय वर्ष के तृतीय सेमेस्टर के प्रयोग कराए गए। मुख्य व्याख्याता के रूप में पीएसआईटी कानपुर की भौतिक विज्ञान की प्रोफेसर और वर्चुअल लैब आईआईटी कानपुर की समन्वयक डॉ अपर्णा दीक्षित ने कार्यशाला में देश के कई राज्यों के प्रतिभागी विद्यार्थियों तथा भौतिक विज्ञान के प्राध्यापकों के मध्य वर्चुअल माध्यम से मैग्नेटिक फील्ड अलोंग एक्सिस ऑफ ए सर्कुलर कॉइल कैरिंग करंट तथा टैजेट गैल्वानोमीटर नामक दो प्रयोगों पर विस्तृत व्याख्यान दिया। तथा व्याख्यान के अंत में प्रतिभागियों के सवालों का बखूबी समाधान भी किया।
वर्चुअल लैब आईआईटी कानपुर की सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट सुमन त्रिपाठी ने आईआईटी कानपुर द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं उपलब्धियां के बारे में अवगत कराया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ नरेंद्र कुमार बतरा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। भौतिक विज्ञान की विभागाध्यक्ष एवं कार्यशाला की समन्वयक डॉ श्रद्धा गुप्ता ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। तकनीकी सहयोग बीएससी पंचम सेमेस्टर के अली राजा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *