अमेरिका नासा,एनएसएसआईएसडीसी सम्मेलन 2024 में श्री चैतन्या स्कूल ने मचाया धूम

 अमेरिका NASA NSS ISDC सम्मेलन – 2024 में श्री चैतन्या स्कूल ने मचाया धूम

मेरठ। श्री चैतन्या स्कूल के अकादमिक डॉयरेक्टर सीमा  ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, अमेरिका के NASA के निर्देशन में NSS के द्वारा चलाए गए ISDC सम्मेलन में दुनिया के चारों ओर से, करीब 30 देशों के सैकड़ों छात्र उपस्थित हुए। उनमें 167 छात्र श्री चैतन्या स्कूल के ही हैं। विशेष बात यह है कि दुनिया के किसी भी विद्या संस्था के इतने सारे छात्र इस सम्मेलन में चयनित नहीं हुए।

हाल ही में आयोजित अमेरिका के NASA के निर्देशन में NSS के द्वारा चलाए गए ‘स्पेस सेटिलमेंट कॉन्टेस्ट’ में सिर्फ भारत से ही 28000 छात्र शामिल हुए। लेकिन एक मात्र श्री चैतन्या से ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 639 छात्रों ने भाग लिया। उनमें विन्निंग प्रोजेक्ट जीतकर क्रमशः 11 वीं बार दुनिया में नं.1 विश्व चैंपियन के रूप में खड़ा है। श्रीमती सीमा, श्री चैतन्या के अकादमिक डायरेक्टर ने कहा कि इन 62 विन्निंग प्रोजेक्ट में World First Prize 7 प्रोजेक्टों को, World Second Prize 11 प्रोजेक्टों को, World Third Prize 15 प्रोजेक्टों को और 29 प्रोजेक्टों को Honourable Mentions मिला है।

इस संदर्भ में उन्होंने प्रत्येक रूप से प्रेसमीट आयोजित कर छात्रों को बधाई दी। श्री चैतन्या स्कूल से उत्तर भारत के 90 छात्र इस सम्मेलन में भाग लिया ।तेलंगाना, ओडिशा, कर्नाटक और तमिलनाडु के राज्यों से श्री चैतन्या के अलावा किसी दूसरी पाठशाला। संस्था से ISDC सम्मेलन में कोई भी छात्र भाग नहीं लिया। इस सम्मेलन में आर्टिस्टिक मेरिट वर्ग में 500 डॉलर पुरस्कार प्राप्त दुनिया का एक मात्र छात्र श्री चैतन्या का ही है।

इस सम्मेलन में लिटररी मेरिट वर्ग में 500 डॉलर पुरस्कार पाने वाली दुनिया का एक मात्र संस्था श्री चैतन्या ही है। पिछले 13 वर्षों से क्रमशः अमेरिका के NASA – NSS – ISDC सम्मेलन में भाग लेते हुए श्री चैतन्या स्कूल ने ग्रुप ही एक नया इतिहास रचाया। श्री चैतन्या के अलावा भारत में या दुनिया भर में ऐसी कीर्ति स्थापित करने वाली संस्था और कोई दूसरी नहीं है।

सम्मेलन के दौरान हमारे स्कूल के छात्रों ने NASA के व्योमगामी, Jose M. Hernandez और Bryan Versteeg. Conceptual Designer, Spacehabs.com से मिले और उनके साथ अपने विचारों का आदान प्रदान किया ।श्री चैतन्या के टीम ने गिफित्स अब्बैटरी, कॉलिफोर्निया विज्ञान सेंटर और ऑपिल पार्क, शान फ्रॉसिस्को के सिलिकान वैली के IBM संग्रहालय के दर्शन करके, STEM कार्ड उपस्थित होकर, अनेक इंजनीयरिंग कौशलों को और आधुनिक तकनीकी के बारे में जान की। पर्यटन के दौरान छात्रों की टीम ने अमेरिका से संबंधित अनेक विषय और उस देश सामाजिक और आर्थिक विकास के बारे में जानकारी लीं। इस प्रकार की सफल शैक्षणिक प्रबंध करने वाली श्री चैतन्या संस्था को छात्र और उनके अभिभावकों ने आभार व्यक्त किया ।सीमा, डॉयरेक्टर ऑफ श्री चैतन्या ने इस संदर्भ में अमरिका के लॉस एंजिल्स, CA में मनाए गये ISDC सम्मेलन में पुरस्कृत सभी छात्रों को, उनके माता-पिता को, अध्यापकों और सह कर्मचारियों को हार्दिक बधाइयाँ दीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *