गोरखपुर में एनडीआरएफ टीम ने मेट्रो पॉलिटन स्कूल के बच्चों को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

गोरखपुर। गोरखपुर स्थित एनडीआरएफ टीम उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के मार्ग दर्शन में एनडीआरफ के उप कमांडेंट संतोष कुमार के कुशल दिशा निर्देशन में आपदा जोख़िम नियुनिकरण हेतु विभिन्न संस्थानों और हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए वृहद पैमाने पर मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरुकता के अभियान चला रही है तथा शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव हेतु स्कूलों में स्कूल सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उसी कड़ी में सोमवार को निरीक्षक सुधीर कुमार की अगुवाई में मेट्रो पॉलिटन स्कूल के बच्चों को एनडीआरएफ की टीम द्वारा स्कूल सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।

एनडीआरएफ के प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा भूकम्प, बांढ़ में बचाव के तरीके, फायर सेफ्टी, आकाशीय बिजली से बचाव, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, स्कूल सुरक्षा ड्रिल, दामिनी ऐप, सचेत ऐप इंस्टॉलेशन और उपयोग आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

एनडीआरएफ टीम ने वर्तमान समय में बढ़ रही भीषण गर्मी और लू से बचाव के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी और साथ ही पर्यावरण के संतुलन को बनाये रखने के लिए स्कूल के बच्चों और स्टाफ को जल संरक्षण और वृक्षारोपण के लिए भी प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में मेट्रो पॉलिटन स्कूल के बच्चों, शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और राहत-बचाव की बारीकियों को जाना।

स्कूल की प्रिंसिपल संध्या गंभीर ,तेजपाल सिंह गंभीर, जोरावर सिंह गंभीर,विजय मिश्रा एवं स्कूल के अन्य शिक्षक गण मौजूद रह कर धन्यवाद देते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *