कानपुर देहात में बिजली विभाग ने गुंडई दिखाते हुए गरीब की जमीन पर कब्जा करने का किया प्रयास , पीड़ित की निर्माणाधीन दीवार को तोड़ समान किया चोरी

कानपुर देहात। यूपी सरकार ने सभी जनपदो के अधिकारियों को निर्देश दिए थे की किसी की जमीन पर कोई कब्जा न करने पाए। जमीनो पर कब्जा करने वालो के खिलाफ टीम बनाकर जमीन कब्जा करने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के साथ ही पीड़ित को उसकी जमीन कब्जा मुक्त कराकर वापस दिलाये जाने के निर्देश जनपद के अधिकारियों को दिए है। लेकिन यूपी सरकार के निर्देश के बाद भी कानपुर देहात जिला प्रशासन इसमें लगातार लापरवाही बरत रहा है। जनपद में जमीन कब्जा करने के मामले रुकने का नाम नही ले रहे है। आये दिन जमीन विवाद के मामले सामने आ रहे है। जनपद में जमीनी विवाद के चलते कई लोगो की जाने भी जा चुकी है। इसके बाद भी कानपुर देहात जिला प्रशासन इन घटनाओं से कोई सबक नही ले रहा है। पीड़ित न्याय के लिये अधिकारियो की चौखट के चक्कर काट रहे है। लेकिन उनको न्याय मिलता नजर नही आ रहा है। इससे जाहिर होता है कि शायद जिला प्रशासन एक बार फिर किसी बड़ी घटना होने का इंतजार कर रहा है।

इस बार किसी दबंग ने पीड़ित की जमीन पर कब्जा नही किया बल्कि कानपुर देहात के पुखरायां उपखण्ड विधुत विभाग ही दबंगई दिखाते हुए पीड़ित की जमीन पर कब्जा रहा है। जिसको लेकर पीड़ित परिवार तहसील प्रशासन से लेकर जिलाधिकारी से मिलकर न्याय की गुहार लगाई है। लेकिन अधिकारियों की चौखट के चक्कर काटने के बाद भी पीड़ित परिवार को न्याय नही मिल रहा है

दरअसल विधुत विभाग पुखरायां उपखण्ड के पास कस्बे के ही रहने वाले बंदीदीन की जगह पड़ी है। जिसको विधुत विभाग पुखरायां उपखण्ड कई सालों से कब्जा किये है। बन्दीदीन ने अपनी जमीन विधुत विभाग से कब्जा मुक्त कराने के लिये कई बार भोगनीपुर तहसील पहुंच सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत की। शिकायत के बाद एसडीएम भोगनीपुर ने टीम गठित कर नायाब तहसीलदार को लेखपाल और कानूनगो के साथ मौके पर भेजा और विधुत विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में जमीन की पैमाइश की गई। पैमाइश करने के बाद जो जमीन बन्दीदीन की निकली उस जमीन को चिन्हित कर विधुत विभाग से कब्जा मुक्त कराकर बन्दीदीन को दें दी गयी। जिसके बाद बन्दीदीन अपनी जगह पर निर्माण कार्य करा रहा था। बन्दीदीन ने अपनी जगह पर बाउंड्री बनाकर गेट लगवाया था। लेकिन पैमाइश होने के लगभग 20 दिन बाद विधुत विभाग के अधिकारियों ने कर्मचारियों के साथ मिलकर पीड़ित की बाउंड्री गिरा दी और अंदर रखा सामान चोरी कर ले गए। और एक बार फिर से पीड़ित बन्दीदीन की जमीन पर कब्जा कर लिया। विधुत विभाग द्वारा बाउंड्री गिराकर समान चोरी करने के मामले को लेकर पीड़ित ने एसडीएम भोगनीपुर और सीओ भोगनीपुर से विधुत विभाग के अधिकारियों पर जमीन कब्जा करने और बाउंड्री गिरा समान चोरी कर ले जाने का मुकदमा दर्ज करने की शिकायत की है। लेकिन पीड़ित की शिकायत पर विधुत विभाग के अधिकारियों पर कोई कार्यवाही न होने पर पीड़ित जिलाधिकारी की चौखट पर पहुंचा और जिलाधिकारी को मामले से अवगत कराते हुए न्याय की गुहार लगाई। जिलाधिकारी से मिलने के बाद लगभग 1 सप्ताह बीत जाने के बाद भी अब तक विधुत विभाग पर कोई कार्यवाही नही की गई है। और न ही पीड़ित को उसकी जमीन वापस दिलाई गई है।

वही पीड़ित बन्दीदीन के पुत्र ने बताया कि पुखरायां उपखण्ड विधुत विभाग हमारी जमीन पर कब्जा किये है। कई बार तहसील में शिकायत की गई और सम्पूर्ण समाधान में शिकायत की गई थी जिसके बाद एसडीएम भोगनीपुर ने नायाब तहसीलदार के साथ लेखपाल कानूनगो को मौके पर भेजा और विधुत विभाग की मौजूदगी में जगह की पैमाइश की गई थी। पैमाइश में हमारी जगह चिन्हित कर हमे दिला दी गयी और अपना निर्माण कार्य कराने को कहा गया। पीड़ित ने अपना निर्माण कार्य करते हुए बाउंड्री बनाकर गेट लगवा दिया। लगभग 1 महीने के बाद विधुत विभाग के अधिकारियों ने मेरी बाउंड्री को तोड़कर अंदर रखा सामान चोरी कर ले गए और एक बार फिर अपना कब्जा कर लिया है। विधुत विभाग द्वारा बाउंड्री गिराने और समान चोरी करने की शिकायत पीड़ित ने सीओ भोगनीपुर से लेकर जिलाधिकारी से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *