बदायूं कलेक्ट्रेट में नोडल अधिकारी ने फहराया राष्ट्रध्वज, करतल ध्वनि में हुआ राष्ट्रगान

बदायूँ । कलेक्ट्रेट में सोमवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने राष्ट्र ध्वज फहराया। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण किया। सभागार में दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित किए। सभी ने बापू व शास्त्री जी के बताए मार्ग पर चलने का प्रण लिया। नोडल अधिकारी ने 25 स्वछाग्रहियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट में रामधुन बजाई गई व राष्ट्रगान भी हुआ।

नोडल अधिकारी व सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश रंजन कुमार ने अपने उद्बोधन में कहां की महात्मा गांधी जी का जीवन दर्शन प्रासंगिक है। वह सभी को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें एक बार साबरमती आश्रम जाने का अवसर प्राप्त हुआ था इस अवसर पर गांधीजी द्वारा लिखित अनेकों किताबों का पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि गांधी जी कहा करते थे कि जो अपना कचरा स्वयं साफ नहीं कर सकता वह तरक्की नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि गांधी जी का मानना था की पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सबसे पहले योजनाओं व अन्य सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी ने जय जवान जय किसान का नारा दिया तथा देश को खाद्यान्न संकट से उभारा उनकी ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा आज भी एक मिसाल है।

उन्होंने 25 सफाई नायकों व सफाई कार्मिकों को माला पहनाकर, प्रशस्ति पत्र देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छाग्रही समाज के सच्चे सेवक हैं व यही रियल हीरो है। उन्होंने कहा कि स्वच्छाग्रही जिस प्रकार से अपने कार्य को अंजाम देते हैं उसे सभी को सीखने की आवश्यकता है कि वह अपने कार्य को कितने बढ़िया तरीके से करते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वालों को सम्मान देने की प्रवृत्ति विकसित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि उन्हें अपने सेवा कल के दौरान विभिन्न जनपदों में जिला मजिस्ट्रेट व मंडल में आयुक्त बनने का अवसर मिला साथ ही अनेकों देश में भ्रमण करने का व विदेश में पढ़ने का भी अवसर मिला। उन्होंने कहा कि विदेशों में डिग्निफाइड तरीके से कार्य होता है वहां कार्य करने वाले को बढ़ावा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि आने वाला कल भारत का है और भारत की अर्थव्यवस्था नित नए आयाम छू रही है।

उन्होंने आमजन से अपील की कि वह अपने जीवन में स्वच्छता को अपनाएं तथा प्रत्येक दिन एक घंटा स्वेच्छा से अपने घर व आसपास के वातावरण को स्वच्छ करने हेतु श्रमदान करें। उन्होंने कहा कि 01 अक्टूबर को जो स्वच्छता कार्यक्रम प्रधानमंत्री जी की पहल चलाया गया उससे समाज में सकारात्मक संदेश विकसित हुआ है।

मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने कहा कि जनपद व प्रदेश देश को तरक्की पद पर अग्रसर करने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने क्षमा को सर्वोपरि माना व अहिंसा का रास्ता चुना। उन्होंने कहा की क्षमा वही व्यक्ति दे सकता है जो आंतरिक रूप से मजबूत हो।

उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन आज भी प्रासंगिक है इसको पढ़ने व अपने जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का जीवन अनुकरणीय है। इन महान पुरुषों के बारे में कुछ भी बोलने से व्यक्ति स्वयं को गौरवान्वित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा एक जनसेवा है। सभी अधिकारी व कार्मिक आम जन के हितार्थ कार्य करें, यही इन महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

उपजिलाधिकारी सदर एसपी वर्मा ने कहा कि गांधी जी ने अहिंसा का रास्ता चुनकर देश को आजादी दिलाई। उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री जी ने देश को तरक्की पथ पर अग्रसर किया। उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया। उन्होंने बताया कि सोमवार को नोडल अधिकारी द्वारा नगर पालिका परिषद बदायूं के 25 स्वच्छाग्रहियों जिसमें सफाई नायक व सफाई कर्मचारी हैं को माला पहनाकर, प्रशस्ति पत्र देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट राशि कृष्णा, विनीत कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी रमन मिश्रा, कलेक्ट्रेट कार्मिकों में करुणा राकेश, जय भारत, मंजर ने अपने विचार व्यक्त किए। करुणा राकेश ने एक गीत भी प्रस्तुत किया जिसके बोल हैं मम्मी मुझको लाठी ला दो न्यू गांधी बन जाऊंगा। राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर कलेक्ट्रेट में राम धुन भी बजाई गई जिसको सभी ने बड़े मनोभाव से सुना।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह, उप जिलाधिकारी सदर एसपी वर्मा सहित अन्य अधिकारीगण, कलेक्ट्रेट के कर्मचारीगण व आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *