गाजियाबाद में डीबीसी की गतिविधियों की निगरानी और सामुदायिक गतिविधियां बढ़ाने के दिए निर्देश

गाजियाबाद। गाजियाबाद में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस गतिविधियां तेज कर दी हैं। जिले में मच्छरों की ब्रीडिंग रोकने के लिए चल रही सर्विलांस गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को अपर निदेशक (स्वास्थ्य) डा. अर्चना त्यागी और संयुक्त निदेशक (स्वास्थ्य) एवं मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान गाजियाबाद पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय में जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्ता और जिला मलेरिया अधिकारी जीक‌े मिश्रा से जिले में चल रही गतिविधियों की जानकारी ली और सर्विलांस गतिविधियां बढ़ाने के साथ ही डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर (डीबीसी) की निगरानी बढ़ाने के साथ ही सामुदायिक गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए।

अपर निदेशक (एडी) डा. अर्चना त्यागी ने निर्देश दिए हैं कि मच्छरों की ब्रीडिंग रोकने के लिए नवंबर माह तक लगातार सर्विलांस गतिविधियां आयोजित की जाएं। डा. त्यागी ने कहा – मच्छर जनित बीमारियों पर जन-जागरूकता के जरिए ही काबू पाया जा सकता है, जन जागरूकता के लिए सामुदायिक गतिविधियां बढ़ाई जाएं। आरडब्ल्यूए के साथ तालमेल कर सोसायटी में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। विभाग का प्रयास होना चाहिए ब्रीडिंग रोकने के लिए मच्छरों के अंडे और लार्वा की स्थिति तक पहुंचते – पहुंचते लार्वा के स्रोत नष्ट कर दिए जाएं। उन्होंने कहा डीबीसी की निगरानी के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाते हुए उन्हें और मंडलीय सर्विलांस अधिकारी को भी उसमें जोड़ा जाए ताकि दिशा-निर्देश सीधे निचले स्तर तक पहुंच सकें। साथ ही गतिविधियों की निगरानी भी होती रहे। 

संयुक्त निदेशक (जेडी) और मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने निर्देश दिए हैं कि जिले में कार्य कर रहे 250 डीबीसी के पांच बैच बनाकर हर सप्ताह एक कार्यशाला का आयोजन किया जाए। कार्यशाला के दौरान डीबीसी को बताया जाए कि ब्रीडिंग के स्रोत क्या-क्या हो सकते हैं। डीबीसी उन्हें खुद चेक करें और साथ ही नागरिकों को इस बारे में बताते भी चलें। डीबीसी द्वारा किए गए कार्य की सराहना करें ताकि उनका उत्साहवर्धन हो सके। सामुदायिक गतिविधियां आयोजित करने के लिए आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से उनकी सुविधा के मुताबिक समय निर्धारित करें, ताकि अधिक से अधिक लोग सोसायटी में मिल सकें। शनिवार- रविवार और अवकाश के दिन ऐसी गतिविधियों पर अधिक फोकस किया जाए। इसके अलावा सुबह-शाम सोसायटी परिसर में जाकर लोगों को मच्छरों से बचाव और बीमार होने पर क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं, यह बताएं। बुखार होने पर नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लेने को कहें। उन्हें बताएं डेंगू संक्रमण के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर साफ और रुके हुए पानी में पनपता है। खासकर एसी और फ्रिज की ट्रे के अलावा कूलर और फूलदान लार्वा के स्रोत हो सकते हैं। 

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्ता ने बताया – जोन वार व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं और आठ लोगों की एक टीम सीएमओ कार्यालय से बैठकर प्रतिदिन सभी डीबीसी की निगरानी करती है। जिला मलेरिया अधिकारी जीके मिश्रा ने बताया – राजनगर एक्सटेंशन और इंदिरापुरम क्षेत्र में अब तक करीब दो दर्जन बैठकें आरडब्ल्यूए के साथ की जा चुकी है। बैठकों का यह क्रम जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *