कानपुर में सुबह से रूक-रूककर हो रही बारिश, UP के 18 जिलों में बारिश की संभावना

कानपुर। पूरे कानपुर शहर में बुधवार सुबह अंधेरा छा गया और रूक-रूक कर बारिश हो रही है। लखनऊ समेत प्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश होने की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। इतना ही नहीं बारिश के संग वज्रपात की संभावना जताई है। कानपुर में मंगलवार को 3.0 मिली मीटर वर्षा हुई थी। यह जानकारी बुधवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि आगामी पांच दिनों तक यानी सात जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। मंगलवार को प्रदेश में सबसे अधिक वर्षा हमीरपुर में हुई है। लखनऊ में भी तेज बारिश सुबह हुई है।

उप्र के 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक प्रदेश के जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, संतकबीर नगर, मिर्जापुर, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली और गाजीपुर जिले में भारी बारिश की आशंका है।

हल्की बारिश होनी की संभावना

उप्र के आगरा जनपद, फिरोजाबाद, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, लखनऊ और उन्नाव में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगस्त और फिर सितंबर महीने में सामान्य बारिश के संकेत दिए हैं। मौसम विज्ञानी ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर बना हुआ गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है। उन्होंने बताया कि मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय और पूर्वी की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी छोर दरभंगा, देवघर और कैनिंग से होकर गुजर रहा है।

मौसम विभाग ने चक्रवाती हवाओं के रुख को देखते हुए सात अगस्त तक उप्र में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। हालांकि कई जिलों में अलर्ट के बाद भी बारिश नहीं हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इन जिलों में हवाओं के चलते कम दबाव का क्षेत्र नहीं बन पा रहा है।

उमस और गर्मी से लोग परेशान

उत्तर प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रो में बादलों की आवाजाही बनी हुई है। बादलों के चलते मैदानी क्षेत्रों में गर्म हवाओं का क्षेत्र बन जाता है। इससे रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाती है। यही कारण है कि उप्र प्रदेश के अधिकतर शहरों का अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 से 28 डिग्री के बीच है। इससे लोगों को उमस और गर्मी की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *