आपसी प्रेम व सौहार्द्ध से मनाएं त्यौहार,सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले जाएंगे जेल-डीएम

बदायूँ । कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आगामी बकरीद, कावड़ यात्रा व मोहर्रम को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि जनपद बदायूं में सभी त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारे व सौहार्द के साथ मनाया जाते हैं। उन्होंने कहा कि सभी गंगा-जमुनी तहजीब को बरकरार रखें। उन्होंने स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर जेल भेजा जाएगा। बकरीद 29 जून, श्रावण मास 04 जुलाई से प्रारम्भ होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि असामाजिक तत्व व समाज में वैमनस्य फैलाने वालों को चिन्हित कर जिले से बाहर भेजा जाएगा, ऐसे तत्वों को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बकरीद, कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों तथा जलापूर्ति के लिए जलकल विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया, वही समुचित सफाई व्यवस्था के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने नगर पालिका बदायूं में कंट्रोल रूम स्थापित करने के लिए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बदायूं को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट में पूर्व से ही एक कंट्रोल रूम संचालित है जो सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग पुलिस विभाग द्वारा की जा रही है।

जिलाधिकारी ने आगामी कावड़ यात्रा के संदर्भ में कहा कि कांवड़ियों का मार्ग सुगम बनाएं तथा जिस सड़क पर पैचवर्क की आवश्यकता है उस पर लोक निर्माण विभाग तत्काल प्राथमिकता पर पैच वर्क कराएं ताकि कावड़ियों को कोई परेशानी ना हो पाए। उन्होंने सड़क के मोड़ पर सांकेतिक बोर्ड लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस व प्रशासन त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए कटिबद्ध है। वही बैठक के दौरान उनके संज्ञान में आया कि म्याऊ से उसहैत तक की सड़क काफी खराब है, जिस पर उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देशित किया कि उक्त सड़क पर तत्काल पैचवर्क कराया जाए।

उन्होंने कांवड़ के दृष्टिगत विद्युत पोलों पर पॉलिथीन लगवाने व बिजली के तार लटके हुए ना हो यह सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कांवड़ के दौरान ओवररेट की शिकायतें ना है और ओवररेट पर सामान बेचने वालों को चिन्हित कर कार्यवाही की जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने कहा कि आगामी त्योहारों में बकरीद, कावड़ यात्रा व मोहर्रम माह भी पड़ेगा। उन्होंने कहा कि खुले में कुर्बानी नहीं होगी साथ ही प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी भी नहीं होगी तथा अवशेष का ठीक प्रकार से निस्तारण कराया जाए।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह ने कहा कि 29 जून को बकरीद का पर्व मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में शांति समिति की बैठकें अभी नहीं हुई है उससे संबंधित थानाध्यक्ष व उप जिलाधिकारी शांति समिति की बैठकें कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि श्रावण मास में कछला घाट से भी कांवड़िए जल लेकर आते हैं, वहां समुचित व्यवस्था कराई जाएगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय, पुलिस अधीक्षक नगर एके श्रीवास्तव व सभी उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, धर्मगुरु, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *