जिले में टीबी रोगी खोजी अभियान शुरू

जिले में टीबी रोगी खोजी अभियान शुरू
डीटीओ ने हरी झंडी दिखाकर टीमों काे किया रवाना
टीबी मरीजों को खोजने के लिए 290 टीमों को लगाया

मेरठ। देश जीतेगा टीबी हारेगा के अभियान के तहत सोमवार से जिले में टीबी रोगी खोजी अभियान का आगाज हो गया। जिला अस्पताल में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने बताया सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान (ए०सी०एफ०) 2024-25 जनपद की कुल आबादी का 20 प्रतिशत शहरी एवं ग्रामीण मलिन बस्तियों एवं हाई रिस्क जनसंख्या (एच.आई.वी. एवं डायबिटीज) की मलिन बस्तियों, अनाथालय, वृद्धाश्रम, नारी निकेतन, बाल संरक्षण गृह, मदरसा, नवोदय विद्यालय, कारागार आदि में चलाया जायेगा। यह जनपद के क्षेत्र जैसे लल्लापुरा, मलियाना, साबुन गोदाम, मकबरा डिग्गी, पुलिस लाईन.. सकूर नगर, तारापुरी, जय भीम नगर, पुरानी तहसील, लावड, रजपुरा, कसेरू बक्सर, रोहटा, सरूरपुर, जानी, भूडबराल, माछरा, मवाना, हस्तिनापुर, आदि में 886399 जनसंख्या पर चलाया जायेगा। जिसके लिए 290 टीमें लगायी गयी है जो घर-घर जाकर टीबी के मरीजों को खोजेगी। इन टीमों का सुपरविजन करने के लिए 53 प्रशिक्षित सुपरवाईजरों की टीम कार्य करेगीं। जिसमें संबंधित क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारियों एवं जिला स्तरीय टीम द्वारा पर्यवेक्षण किया जायेगा।ए.सी.एफ. सुपरवाइजर द्वारा घर-घर जाकर टीबी के लक्षणों के आधार पर टीबी मरीजों को खोजेगें। मरीजों का बलगम एकत्रित कर जांच हेतु नजदीकी डीएमसी पर भेजेगे। टीबी पाये जाने पर इलाज शुरू किया जायेगा। व टीबी मरीज को निक्षय पोषण योजना के तहत रुपये 500 प्रति माह टीबी के मरीज के खाते में भुगतान किया जायेगा।
डीटीओ ने बताया यदि आप को दो सप्ताह से अधिक से खांसी आ रही है या बुखार की समस्या है ,बलगम में खून आता है ,भूख कम लगती है और वजन तेजी से कम हो रहा है। रात को पसीना आता है ,गले में कोई गांठ है ऐसे में एसीएफ अभियान के दौरान घर पर दस्तक देने वाली टीम को जरूर बताए । उन्होंने यह भी बताया कि वह महिलाएं भी अपनी टीबी जांच कराएं जो बांझपन की समस्या से जूझ रही है। ,ऐसी महिलाओं को भी टीबी होने का खतरा बढ़ सकता है। इस मौके पर डा. विपुल कुमार ,शबाना बेगम, अजय सक्सेना, मंजू गुप्ता, आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *