पोलियोग्रस्त भाइयों को देख भावुक हुए सीएम योगी, बोले- ‘इलाज में नहीं आने देंगे कमी’

गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर में रविवार सुबह आयोजित जनता दर्शन में अपनी दादी के साथ आए दो पोलियोग्रस्त मासूम भाइयों को देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भावुक हो गए। उन्होंने इन बच्चों की दादी से इलाज के बारे में पूछा और आश्वस्त किया कि इलाज में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए सरकार भरपूर सहायता करेगी। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने मौके पर अधिकारियों को निर्देशित भी किया।

ज्ञात हो कि अपनी-अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूर दराज इलाकों से मुख्यमंत्री के जनता दर्शन कार्यक्रम में आये थे। इनसे मिलने के आने से पूर्व लोगों को व्यवस्थित तरीके से कुर्सियों पर बिठा दिया गया था। एक-एक कर सबकी सुनते हुए आगे बढ़ रहे मुख्यमंत्री योगी देवरिया से आयीं एक बुजुर्ग महिला के पास पहुंचे। उन्होंने महिला के हाथ में लिए प्रार्थना पत्र को लिया और उसके साथ बैठे एक बच्चे से ‘’पढ़ते हो’ का सवाल करते हुए उसे चॉकलेट दिया और महिला से समस्या के बारे में जानकारियां लेनी शुरू की। महिला ने मुख्यमंत्री योगी को बताया कि उसके साथ आये दिनों बच्चे दिव्यांग हैं। इनके इलाज में दिक्कतें आ रहीं हैं। फिर मुख्यमंत्री योगी ने दोनों बच्चों को चलकर दिखाने को कहा। एक-एक कर दोनों बच्चे लंगड़ाते हुए चलने लगे। भावुक मुख्यमंत्री कुछ देर तक इन्हें निहारते रहे। बच्चों की दादी ने बताया कि इनका इलाज पीजीआई लखनऊ में चल रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इन बच्चों के इलाज में कोई कमी नहीं आने देंगे। इसके लिए भरपूर सहायता दी जाए। फिर, अधिकारियों से मुख़ातिब हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘देखो यह देवरिया का मामला है। इनके इलाज का प्रबंध कराओ।’ यह कहते हुए वे कुशीनगर से आई पंक्ति में आगे बैठी महिला से बातें करने लगे।

उल्लेखनीय है कि गोरखपुर प्रवास के दौरान जनता दर्शन में लोगों से मुलाकात करना और उनकी समस्याएं जानकर निस्तारण कराना मुख्यमंत्री योगी की दिनचर्या में शामिल रहता है। रविवार सुबह गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में जनता दर्शन में पहुंचे लगभग साढ़े तीन सौ लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उनकी मुलाक़ात देवरिया जिले के खुखुंदू थानांतर्गत सेखा बभनौली से आईं भागीरथी देवी के साथ आए दो मासूम बच्चों (दस वर्षीय आयुष और आठ वर्षीय पीयूष) को देख मुख्यमंत्री योगी काफी असहज हो गये थे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी को उनकी दादी भागीरथी देवी से यह पता चला कि ये दोनों भाई, एक बीमारी के बाद पोलियोग्रस्त हो गये थे। तबसे उनका इलाज चल रहा है और अब आर्थिक समस्याएं इनके इलाज में दिक्कतें पैदा कर रही हैं।

मंदिर की गोशाला में की गोसेवा

गोरखनाथ मंदिर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री एवं गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह मंदिर की गौशाला में गोसेवा की। उन्होंने गोवंश का हाल जाना और उन्हें अपने हाथों से गुड़-रोटी खिलाया। गोशाला का भ्रमण कर योगी ने गोवंश को उनके विभिन्न नामों से पुकारा। योगी की आवाज सुनते ही गोवंश उनके पास आ गए। मुख्यमंत्री ने उन्हें दुलारकर अपने हाथों से गुड़-रोटी खिलाया। मुख्यमंत्री ने गोशाला के कार्यकर्ताओं से सभी गोवंश के स्वास्थ्य और पोषण की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *