स्कॉटलैंड की पूर्व प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन पार्टी फंडिंग घोटाले में गिरफ्तार

लंदन। स्कॉटलैंड की पूर्व प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन को उनकी स्कॉटिश नेशनल पार्टी के वित्त पोषण (फंडिंग) और वित्त की चल रही जांच के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया गया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा है कि एक 52 वर्षीय महिला को संदिग्ध के रूप में हिरासत में लिया गया था और उनसे पूछताछ की जा रही है।

अधिकारियों ने अप्रैल में स्टर्जन के घर और एडिनबर्ग में पार्टी का मुख्यालय की तलाशी ली थी। स्टर्जन स्कॉटलैंड के शीर्ष पद पर काबिज होने वाली पहली महिला हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने स्टर्जन के पति और एसएनपी के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर मुरेल को भी गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में उन्हें बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया।

इसके करीब दो हफ्ते बाद, एसएनपी के कोषाध्यक्ष कॉलिन बीट्टी को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उन्हें भी बिना किसी आरोप के रिहा कर दिया गया।

पीटर मुरेल और बीट्टी दोनों को संदिग्ध माना गया और आगे की पूछताछ के लिए रिहा करने से पहले 12 घंटे तक के लिए हिरासत में ले लिया गया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आपराधिक न्याय (स्कॉटलैंड) अधिनियम 2016 के तहत, पुलिस आगे की जांच के लिए एक संदिग्ध को रिहा कर सकती है, लेकिन उन्हें बाद की तारीख में फिर से गिरफ्तार किया जा सकता है।

आठ साल तक स्कॉटलैंड के पहले मंत्री के रूप में काम करने वाली स्टर्जन ने 15 फरवरी को अपने इस्तीफे की घोषणा की थी।

हालांकि 29 मार्च को उनके कार्यकाल के आखिरी दिन के एक महीने के भीतर एसएनपी के वित्त की जांच शुरू आई थी। यह जांच करीब दो साल पहले शुरू हुई थी।

पार्टी द्वारा फ्यूचर रेफरेंडम कैंपेन के जनमत संग्रह अभियान के लिए धन जुटाने की मांग के बाद कार्यकर्ताओं द्वारा दान किए गए 600,000 पाउंड से अधिक की शिकायतें की गई थीं और पुलिस ने यह जानने के लिए एक अभियान शुरू किया था कि इस फंड का किया हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *