गोरखपुर में स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम के तहत एनडीआरएफ ने रेनेसेंस स्कूल के स्टूडेंट को बताया आपदा में बचाव के तरीके

गोरखपुर। गोरखपुर आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंध योजना के तहत उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में एनडीआरएफ के उप कमांडेंट संतोष कुमार के नेतृत्व में आज रेनेसेंस एकेडमी बैझनाथपुर हनुमान चक गोरखपुर में एक दिवसीय कार्यशाला में आपदा के विषय पर प्रशिक्षण दिया गया।

आपदा प्रबंधन एक दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत बताया गया कि भूकंप आने पर स्कूल के बच्चों को क्या कार्रवाई करनी चाहिए आपदा के दौरान घायल व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया और साथ ही इन आपदाओं में प्रयोग होने वाली बचाव तकनीक, फंसे हुए लोगों को निकालने एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे में बताया गया।    इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग- बैंडेज, रक्त स्राव को रोकना, फैक्चर को सुरक्षित करना, सीपीआर पद्धति, एफबीओ का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आपदा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना जिससे किसी भी आपदा के समय अमूल्य मानव जीवन को बचाया जा सके। इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर अभिषेक सिंह, प्रिंसिपल कनक पांडे, एकाउंटेंट कमलेश पांडे, अध्यापक जय शाह और अनिल श्रीवास्तव एवं अन्य अध्यापक और अध्यापिका मौजूद रहे। इस जागरूकता अभियान में एनडीआरएफ गोरखपुर से प्रशिक्षक के तौर पर टीम कमांडर निरीक्षक सुधीर कुमार के द्वारा संपन्न किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *