यूपी पुलिस भर्ती में उम्र में छूट को लेकर युवाओं का प्रदर्शन

मेरठ। यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती में उम्र में छूट देने की मांग तेजी से उठने लगी है। मंगलवार को युवा रालोद के कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री से सिपाही भर्ती में उम्र में छूट देने की मांग उठाई।

युवा रालोद नेता प्रशांत चौधरी के नेतृत्व में मंगलवार को कार्यकर्ताओं ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने एडीएम सिटी बृजेश सिंह को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपकर पुलिस की भर्ती में आयु सीमा में छूट देनेे, गन्ना किसानों का भुगतान करने और गन्ना मूल्य घोषित करने की मांग की गई। इस अवसर पर प्रतीक जैन, दीपक तोमर, प्रताप लोहिया, मयंक सिंह तरार, मयंक खोखर, सनी चौधरी, धर्मेंद्र, पीयूष आदि उपस्थित रहे।

शिक्षित बेरोजगार युवक संघ के बैनर तले मंगलवार को युवाओं ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया किया। उन्होंने पुलिस भर्ती में आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट का प्रावधान करने की मांग उठाई। युवाओं ने कहा कि कोरोना काल सहित पिछले पांच सालों से पुलिस भर्ती नहीं हुई है। वर्ष 2013 में आरक्षी नागरिक पुलिस के 41820 और 4958 पदों की भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद से अभी तक कोई भर्ती नहीं हुई है। इसके साथ ही कोरोना में जो समय बीता है, उससे शिक्षित बेरोजगारों को बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसे में सामान्य सहित अन्य श्रेणी के लाखों उम्मीदवार भर्ती के लिए निर्धारित मानक आयु सीमा अधिक हो चुकी है। जिसके कारण इस भर्ती प्रकिया में भाग लेने हेतु अपात्र हो चुके है। कोरोना काल को देखते हुए मध्य प्रदेश, राजस्थान और बंगाल में युवाओं को रोजगार प्रदान हेतु आयु सीमा में छूट प्रदान की गयी है। केंद्र सरकार द्वारा सीआरपीएफ (उपनिरीक्षक मिनिस्ट्रियल) व ट्रेड मैन की भर्ती हेतु भी 3 वर्ष की आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है। अब यूपी पुलिस में भी आयु सीमा में छूट दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *