मेरठ में बढ़ रहा मच्छरों का आंतंक, मिल रहे डेंगू के मरीज

मेरठ। मेरठ में मच्छरों का कहर लोगों पर टूट रहा है। आए दिन डेंगू के नए मरीज मिलने से डॉक्टर भी चिंतित है। स्वास्थ्य विभाग लोगों को अपने घरों के आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देने के लिए जागरूक कर रहा है।

मेरठ जनपद में डेंगू और बुखार के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। शहर और देहात क्षेत्र के कई गांवों में आए दिन डेंगू मरीज मिल रहे हैं। कई मरीजों की अभी तक मौत हो चुकी है। सरधना क्षेत्र के कपसाड़ गांव में कई लोगों की बुखार और डेंगू के कारण मौत हो चुकी है। जानी क्षेत्र में भी डेंगू के कारण लोग बीमार है। वायरल भी लोगों को बीमार कर रहा है। डॉक्टरों के क्लीनिक और अस्पताल में बुखार के मरीजों की लाइन लगी है। सर्वोदय नर्सिंग होम के डॉ. नगेंद्र देव का कहना है कि बुखार और डेंगू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं।

न्यूटिमा अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. विश्वजीत बैंबी का कहना है कि डेंगू और वायरल बुखार के मरीज लगातार मिल रहे हैं। बदलते हुए मौसम के कारण लोग ज्यादा बीमार हो रहे हें। मेरठ में अभी तक डेंगू के 1001 मरीज मिल चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन का कहना है कि प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमों को भेजा गया है। लोगों को अपने घरों के आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। घरों के आसपास इकट्ठे पानी में डेंगू मच्छर का लार्वा पनपता है। नगर निगम शहरी क्षेत्रों में लगातार फॉगिंग कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान के अनुसार, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और प्यारेलाल शर्मा मंडलीय जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। इन वार्डों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है।

नगर निगम के प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह के अनुसार, घर-घर से कूड़ा उठाने के लिए गाड़ियां लगातार कार्य कर रही है। नालियों की साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों को लगाया गया है। नगर निगम क्षेत्र में लगातार फॉगिंग कराई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *