वीर सावरकर के नाम से जाना जाएगा निगम बनने वाला नया कार्यालय 

मीटिंग हाॅल वंदे मातरम के नाम से पुकारा जाएगा 

 नवरात्र के पहले दिन होगा नई सड़क पर नए कार्यालय का शिलान्यास  विधि विधान से 

मेयर ने फावड़ा चला कर किया भूमि पूजन के साथ शिलान्यास  

मेरठ। नई सड़क शास्त्री नगर  में नगर निगम के नए अत्याधुनिक कार्यालय के लिए रविवार को विधि विधान के साथ भूमि पूजन किया गया। इस दौरान मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने फावड़ा चला कर बनने वाले नये भवन की नींव रखी। इस मौके पर जनप्रतिनिधि, विधायक , पार्षद नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे। 

नई सड़क, शास्त्रीनगर स्थित खसरा संख्या 6041 की जमीन पर नगर निगम के चार मंजिला नए कार्यालय भवन के निर्माण के लिए रविवार को भूमि पूजन की के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद डा लक्ष्मीकांत वाजपेयी, कांता कर्दम, राज्य मंत्री डा सोमेन्द्र तोमर, , कैंट विधायक अमित अग्रवाल, एमएलसी धमेन्द्र भारद्वाज , मेयर हरिकांत अहलूवालिया,भाजपा नेता कमल दत्त शर्मा नगर आयुक्त अमित पाल सिंह, पार्षदों की मौजूदगी में भूमि पूजन की शुरुआत पुजारी द्वारा मंत्रोच्चार के साथ की गयी। इस दौरान मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने भूमि पर फावड़ा चलाकर निर्माण कार्य का श्रीगणेश किया। इस दौरान सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा नयी सड़क पर बनने वाला अत्याधुनिक नगर निगम का कार्यालय मील का पत्थर साबित होगा। 

 मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने अपने संबोधन में कहा करीब डेढ़ साल में बनने वाले नगर निगम के नये भवन का नाम वीर सावरकर होगा। इसके अंदर बनने वाले मीटिंग हॉल का नाम  वंदे मातरम होगा। इसके लिए बकायदा बैठक में प्रस्ताव पास कराया जाएगा।  नगर निगम की करीब 24 हजार वर्ग मीटर जमीन खसरा संख्या 6041 पर बनने वाले नये भवन में प्रशासनिक भवन व कार्यालय भवन, सचिवालय की तर्ज पर होगा।

इसके साथ ही यहां भविष्य में मार्केट निर्माण का भी स्कोप है, जिससे होने वाली आय से भविष्य में भवन का रखरखाव भी हो सकेगा। अगस्त महीने में ही निर्माण एजेंसी की ओर से टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। अब टेंडर फाइनल होने के बाद 15 अक्तूबर को नवरात्र के पहले दिन से कार्य का शुभारंभ होगा।नगर निगम के सभी प्रशासनिक अधिकारियों के कक्ष और सभी विभागीय कार्यालय बनाए जाएंगे। 200 लोगों की क्षमता का ऑडिटोरियम और चार कांफ्रेंस हाल बनाने का प्लान है।एक ओपेन थियेटर और परिसर में 240 वाहनों की  पार्किंग व्यवस्था होगी। नए भवन में लिफ्ट व स्वचालित सीढ़ी की व्यवस्था भी रहेगी

आर्किटेक ने अत्याधुनिक सर्वसुविधा युक्त भवन का लेआउट तैयार किया। नगर निगम के नए कार्यालय भवन निर्माण पर करीब 42 करोड़ की लागत का अनुमान बताया गया है। शासन की मंजूरी के बाद निर्माण एजेंसी जल निगम के सीएंडडीएस को इसकी जिम्मेदारी दी गई। शासन से स्वीकृत प्रोजेक्ट के अनुसार नगर निगम का नया भवन करीब डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा । 

 भूमि पूजन के साथ लगे भारत माता की जय वंदे मातरम के नारे 

 जिस समय भूमि पूजन की प्रक्रिया समाप्त हुई तभी पार्षदों ने भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारे लगाए। कार्यक्रम में जहां भाजपा पार्षदों की मौजूदगी रही। वही अन्य दलों के पार्षद कार्यक्रम के दौरान नहीं दिखाई दिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *