गोरखपुर में एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडेट्स को दी आपदा प्रबंधन की जानकारी

गोरखपुर। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के अंतर्गत आपदा से बचाव एवं प्रबंधन के लिए विभिन्न संस्थानों और हित धारको को सशक्त बनाने के लिए एनडीआरएफ की टीम लगातार मॉक अभ्यास, क्षमता निर्माण कार्यक्रम व जन जागरूकता अभियान चला रही है। साथ ही शिक्षण संस्थानों में आपदा से बचाव के लिए स्कूलों में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

इसी कड़ी में 162 शिविर कैंप 46 बटालियन एनसीसी गोरखपुर में सोमवार को 11 एनडीआरएफ के उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में गोरखपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय नेपाली छात्रावास कैंपस में रीजनल रिस्पांस सेंटर (आरआरसी) गोरखपुर के उप कमांडेंट संतोष कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ के निरीक्षक सुधीर कुमार ने एनसीसी कैडेट्स को आपदा के समय किए जाने वाले बचाव के तरीके के बारे में बताया।

एनडीआरएफ के प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों का अस्पताल के पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इंप्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस(राफ्ट) बनाना, सड़क सुरक्षा हीटस्ट्रोक से बचाव के बारे में जागरूकता आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित एनसीसी के छात्रों को अभ्यास कराया गया जिसमें एनसीसी के कर्नल वीके शर्मा (सेना मैडल), लेफ्टिनेंट कर्नल वीपीएस पटियाल, सूबेदार मेजर अमित राणा एवं एनसीसी के अन्य अधिकारीगण और 478 कैडेट्स मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *