सरकार की बिल माफी की घोषणा निकली फर्जी: चन्द्रपाल सिंह

शिकारपुर। योगी सरकार द्वारा किसानों के निजी नलकूपों के बिल माफी की घोषणा फर्जी सिद्ध हुई है। इसके विपरीत किसानों पर विभिन्न प्रकार से और ज्यादा आर्थिक बोझ डाला जा रहा है। इसके खिलाफ 5 जुलाई 2023 को किसान सभा,सीटू,व माकपा संयुक्त रूप से प्रदेशव्यापी आंदोलन करेगें।

उक्त विचार किसान सभा के प्रदेश संयुक्त सचिव चन्द्रपाल सिंह ने शिकारपुर बिजलीघर पर उप खंड अधिकारी के समक्ष किसान सभा के बैनर तले अयोजित किसान पंचायत को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। चन्द्रपाल सिंह ने कहा कि भाजपा की योगी सरकार ने प्रदेश के बजट को पेश करते हुए किसानों के निजी नलकूपों के बिजली बिलों को माफ करने की घोषणा की थी। परंतु अब तक भी सरकार या बिजली विभाग की ओर से बिजली बिलों में छूट का कोई आदेश जारी नहीं किया है।

चन्द्रपाल सिंह ने कहा कि सरकार की घोषणा के बाद बिजली विभाग के अधिकारियों ने किसानों को बताया कि बिल की छूट उन्हीं किसानों को मिलेगी जो मार्च 2023 तक का बिल भुगतान कर देंगे। और अपने नलकूपों पर मीटर लगवा लेंगे। अब अधिकांश किसान बकाया बिलों का भुगतान भी कर हैं और मीटर भी लगवा चुके हैं इसके बावजूद भी किसानों के बिलों में कोई छूट नहीं दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि मीटर लगाने के साथ ही किसानों के नलकूपों का भार बढ़ा दिया जाता है। मीटर किसानों नलकूपों का भार 10 से लेकर 18 होर्स पावर तक दिखा रहे हैं। जबकि किसानों की बिजली की मोटर 7.5 हॉर्सपावर की है।जिसकी उसके पास कंपनी द्वारा दी गई रसीद भी है। परन्तु बिजली विभाग मोटर की रसीद को न मानकर मीटर द्वारा दर्शाए गए लोड को स्वीकृति दे रहा है। और उसके आधार पर ही नलकूपों का लोड बढ़ा कर बिजली के बिल वसूले जा रहे हैं। इसप्रकार योगी सरकार की बिल माफी की घोषणा किसानों पर बिलों का भारी बोझ डालने की घोषणा सिद्ध हुई है।

सीटू के जिलाध्यक्ष कामरेड सुरेशचंद ने कहा कि किसानों व अन्य बिजली उपभोक्ताओं का धर्म जाति के नाम पर वोट ठगने वाले सत्ताधारी पार्टी के नेता इस सवाल पर चुप्पी साधे हुए हैं। जब सरकार बिजली के निजीकरण के खिलाफ हड़ताल पर जाने वाले कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रही है सरकारी दफ्तर भ्रष्टाचार के अड्डे बन गए है। मंडल सचिव जयभगवान शर्मा ने कहा कि किसान इस शोषण को बर्दाश्त नहीं करेगा। किसान सभा पूरे प्रदेश में सरकार की किसानों के साथ की गई धोखाधड़ी के खिलाफ व्यापक अभियान चलाएगी। अधिकारियों का घेराव करेगी। पंचायत के बाद मांगों से सम्बंधित ज्ञापन उपखंड अधिकारी को सौंपा गया। पंचायत की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष मांगेराम त्यागी ने व संचालन जयभगवान शर्मा ने किया।

धरने में मूलचंद त्यागी, बच्चू सिंह, श्रीकृष्ण सिंह, सुभाष त्यागी,वीरेन्द्र लोर, गजेंद्र सिंह, बिजेंद्र सिंह, हाजी नासिर, ब्रह्मप्रकाश चौधरी, विनोद यादव, धर्मेंद्र सिंह, सुरेशचंद यादव तुंगल सिंह, हरगोविंद सिंह, जुगेंद्र सिंह ,रमेशचंद्र शर्मा,नरवीर सिंह,इन्शाल्लाह खां, बुंदु खां, हरेन्द्र सिंह ,करण सिंह भानुप्रकाश सिंह, मुकेश त्यागी जितेंद्र सिंह ने आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *