केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने मुजफ्फरनगर में राजकीय आईटीआई बधाई कलां का किया उद्घाटन

मुजफ्फरनगर। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए मुजफ्फरनगर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बधाई कलां के प्रांगण में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बतौर मुख्य अतिथि केंद्रिय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री जयंत चौधरी ने शिरकत की। इस दौरान चौधरी के द्वारा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवाओं को कई बडी सौगात दी गई।

सर्व प्रथम राजकीय आईटीआई बधाई कलां का शुभारंभ मंत्री जयंत चौधरी ने किया साथ ही स्व. चौधरी अजीत सिंह मेमोरियल अत्याधुनिक पुस्तकालय का भी उद्धघाटन किया गया, इतना ही नहीं इस संस्थान में भारत रत्न चौधरी चरण सिंह के नाम पर एक अंतरराष्ट्रीय प्लेसमेंट सेंटर की भी शुरुआत की गई। इसके आलावा राज्य में युवाओं को कौशल के महत्त्व और जागरूकता बढ़ाने के लिए कौशल रथ की भी शुरुआत की गई। ये कौशल रथ प्रदेश के युवाओं को कौशल के लिए जागरूक करेगा, जिससे युवा ख़ुद को कौशल से जोड़कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। संसथान और उसके आस-पास को हरा भरा रखने के लिए 5,000 पेड़ों का रोपण भी करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम की शुरुआत में एवीपीएल इंटरनेशनल के संस्थापक व चेयरमेन दीप सिहाग सिसाए ने मुख्य अथिति केंद्रिय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री जयंत चौधरी का स्वागत किया और उन्होंने आभार प्रकट किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए उन्होंने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र बधाई कलां को आज युवाओं को समर्पित किया। इसी दौरान कार्यक्रम के स्वागत भाषण में सभी गणमान्यों का सम्बोधन करते हुए एवीपीएल इंटरनेशनल की संस्थापक और प्रबंध निदेशक प्रीत संधू ने कहा, आज मैं अत्यंत हर्ष महसूस कर रही हूँ, आज राजकीय बधाई कलां औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का शुभारंभ किया गया है। इस संस्थान में प्रति वर्ष सालाना 760 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिनमें से 96 ड्रोन पाइलेट व 96 ड्रोन टेक्नीशियन तैयार किया जायेंगे, ये युवा 100 गाँव की कृषि के लिए किसानों को स्प्रे की सुविधा देंगे, जो कि 2 लाख हेक्टयेर तक कृषि भूमि में पानी की बचत कर सकेंगे और ख़ुद को आर्थिक मजबूती दे सकेंगे। यह केंद्र न केवल मुजफ्फरनगर बल्कि, पूरे उत्तर प्रदेश और भारत में कौशल विकास के क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उद्योग विशेषज्ञों की समर्पित फैकल्टी और आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ, गवर्नमेंट आईटीआई बधाई कला अपने छात्रों के भविष्य को आकार देने और क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

विदित हो कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र बधाई कलां का संचालन उत्तर प्रदेश सरकार और एवीपीएल इंटरनेशनल द्वारा पीपीपी मोड़ में किया जा रहा है। यह संस्थान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर जिससे उन्हें विदेशों में रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री जयंत चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि छात्रों के तकनीकी कौशल को बढ़ाना आज के समय की प्रमुख आवश्यकता है। जब युवा पीढ़ी तकनीकी रूप से सक्षम होगी, तभी देश विकास की नई ऊंचाइयों को छू सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार छात्रों को आधुनिक तकनीकों से लैस करने के लिए विभिन्न योजनाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दे रही है, ताकि वे देश के निर्माण में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि देश के युवाओं को कौशल से सशक्त और सक्षम बनाया जाए, ताकि वे आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें और भारत को विश्व मंच पर अग्रणी बना सकें। आज मैं इस अवसर पर हमारे युवाओं को यह समर्पित करता हूँ, जो अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के साथ राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने एवीपीएल और एनएसडीसी का इस शुभारंभ समारोह के सफल आयोजन के लिए प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ये साझेदारी न केवल युवाओं के कौशल विकास में मील का पत्थर साबित होगी, बल्कि देश की प्रगति और आत्मनिर्भरता की दिशा में भी एक महत्त्वपूर्ण क़दम है।

इस अवसर पर कार्यक्रम के विशेष अतिथि कपिल देव अग्रवाल (कैबिनेट मंत्री कौशल विकास उत्तर प्रदेश) ने अपने विचार प्रकट किये। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से पास होने वाले छात्रों को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा सूचीबद्ध 10 देशों, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं, में नौकरी के अवसर मिलेंगे। उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा कि जब हमारे युवा आधुनिक तकनीकों और नवीनतम ज्ञान से सुसज्जित होंगे, तभी वे भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकेंगे और देश को आत्मनिर्भर बना सकेंगे। अग्रवाल ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे हमारे युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।

कार्यक्रम में इस दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश अनिल कुमार ने भी अपने विचार प्रकट किये. कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी मुजफ्फरनगर संदीप बघिया, एनएसडीसी अधिकारी अजय राणा सीओओ, एनएसडीसी से संजीवा सिंह, उपमंडल अधिकारी सदर मुजफ्फरनगर, निकिता शर्मा, गौरव चौधरी, एमएलए लीडर विधान मंडल राजपाल बालियान, ज़िला पंचायत अध्यक्ष मेरठ गौरव चौधरी, सोम दत्त शर्मा प्रिंसिपल गवर्नमेंट आईटीआई बधाई कलां सहित कई गणमान्य मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *