गोरखपुर में आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज के स्टूडेंट को किया प्रशिक्षण

गोरखपुर। गोरखपुर देश के कई हिस्सों में आ रही आपदाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लोगों को आपदाओं से बचने और सुरक्षा को लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है एनडीआरएफ टीम के सदस्यों ने बाबा राघव दास मेडिकल कालेज एवं नर्सिंग कॉलेज के स्टूडेंट को बचाव और सुरक्षा के टिप्स दिए।

11 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में गोरखपुर में आज दिनांक 30.5. 2024 *को एनडीआरफ गोरखपुर रीजनल रिस्पांस फोर्स के निरीक्षक सुधीर कुमार के द्वारा संरचना एवं कार्यशैली वह आपदा प्रबंधन के विषय में व्याख्यान दिया गया निरीक्षक सुधीर कुमार ने बताया कि आए दिन होने वाली ,भूस्खलन, भूकंप ,बाढ़ ,आदि इमरजेंसी के समय लोग भयभीत हो जाते हैं, जिससे उन्हें शारीरिक हानि उठानी पड़ती है।

एनडीआरएफ के जवानों ने लोगों को आपदा के समय घायलों को बिना संसाधनों के किस प्रकार प्राथमिक उपचार, अस्पताल ले जाने के लिए एक capacity building program ( कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम) के जरिए बाढ़ के दौरान किन -किन उपकरणों का प्रयोग कर लोगो को कैसे बचाया जा सके । यह भी बारीकी से समझाया इसमें आग जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया और साथ ही आपदाओं में प्रयोग किए जाने वाले रेस्क्यू तकनीकी फंसे हुए लोगों को निकालना उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे में बताया गया इस अवसर पर बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के चीफ गेस्ट डॉक्टर रामकुमार जायसवाल एवं नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ अलका सक्सेना, डॉक्टर नानक चंद एवं बीआरडी मेडिकल कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज समस्त नर्सिंग स्टूडेंट मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *